Advertisement

जानिए क्यों सुनील गावस्कर ने विराट कोहली को कहा कि वे तब पैदा भी नहीं हुए थे

भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया। भारत ने इसमें पारी व 46 रनों...
जानिए क्यों सुनील गावस्कर ने विराट कोहली को कहा कि वे तब पैदा भी नहीं हुए थे

भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया। भारत ने इसमें पारी व 46 रनों की रिकॉर्ड जीत दर्ज की। दोनों ही टीमों का ये पहला डे-नाइट टेस्ट था और इस लिहाज से ये काफी ऐतिहासिक भी रहा। इसके शानदार आयोजन का श्रेय बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली को जाता है।

की गांगुली तारीफ

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस बेहतरीन मैच और आयोजन के लिए गांगुली को बधाई दी और उनकी तारीफ भी की। लेकिन इस दौरान विराट ने ऐसी बात बोल दी, जिसने पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को नाराज कर दिया। विराट ने गांगुली की टीम की तारीफ करते हुए पूर्व की टीमों के प्रदर्शन पर सवाल खड़े कर दिया।

गांगुली की टीम ने शुरू किया था जीत का सिलसिला

कोलकाता के ईडन गार्डंस में हुए टीम इंडिया के पहले पिंक बॉल टेस्ट में शानदार जीत के बाद कप्तान विराट ने प्रेजेंन्टेशन सेरेमनी के दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष व पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जमकर तारीफ की। विराट ने कहा कि भारतीय टीम की जीत का सिलसिला जो दादा (गांगुली) की टीम ने शुरू किया था हम उसी परंपरा को आगे लेकर जा रहे हैं।

सत्तर और अस्सी के दशक में भी जीती हैं सीरीज

विराट के इस बयान पर पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने नाराजगी जताई। गावस्कर ने कहा मुझे पता है कि दादा बीसीसीआई अध्यक्ष हैं, इसलिए शायद कोहली उनके बारे में अच्छी बातें कहना चाहते हैं। लेकिन विराट शायद भूल गए हैं कि गांगुली की टीम से पहले भी भारतीय टीम क्रिकेट खेलती थी और उसने सत्तर और अस्सी के दशक में विदेशी और घरेलू जमीन पर कई जीत दर्ज की थी। यदि लोग ऐसा मान रहे हैं कि हमारे देश की टीम ने 90 के दशक में क्रिकेट खेलना और जीतना शुरू किया तो वे गलत हैं। 1970 से लेकर 1988 तक भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए कई ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

रिकॉर्ड्स और आंकड़े देखने चाहिए

गावस्कर यहीं नहीं रुके। उन्होंने आगे कहा कि विराट भले ही तब पैदा नहीं हुए थे लेकिन उस दौर के रिकॉर्ड्स और आंकड़े बताते हैं कि भारतीय टीम का प्रदर्शन उस समय भी शानदार रहा था और उस समय का रिकॉर्ड भी काफी बेहतर था। ये बात अलग है कि उस दौर में सीमित क्रिकेट होता था और वनडे क्रिकेट भी ज्यादा नहीं होता था। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि भारतीय टीम ने 90 के दशक में ही जीतना शुरू किया।

लगातार सातटेस्ट मैच जीत चुकी हैं भारतीय टीम

बता दें कि टीम इंडिया ने अपने पहले पिंक बॉल टेस्ट में बांग्लादेश को पारी व 46 रनों से हराया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से हराया। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया की ये लगातार तीसरी सीरीज जीत है और खास बात ये है कि भारतीय टीम ने तीनों ही सीरीज में क्रमशः वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और अब बांग्लादेश का क्लीन स्वीप किया। भारत ने लगातार सात टेस्ट मैच जीते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad