Advertisement

एंडी मरे और फेडरर संघर्षपूर्ण जीत से सेमीफाइनल में

ब्रिटिश खिलाड़ी एंडी मरे ने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा को 7-6, 6-1, 3-6, 4-6, 6-1 से हराकर सातवीं बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
एंडी मरे  और फेडरर संघर्षपूर्ण जीत से सेमीफाइनल में

दूसरी वरीयता प्राप्त और 2013 के चैंपियन मरे को फाइनल में जगह बनाने के लिये अब शुक्रवार को टामस बर्डिच से भिड़ना होगा जो उनका ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 20वां सेमीफाइनल होगा। चेक गणराज्य के दसवीं वरीयता प्राप्त बर्डिच ने फ्रांस के 32वीं वरीय लुकास पोइली को 7-6, 6-3, 6-2 से हराया। यह 29 वर्षीय मरे की 12वें वरीय सोंगा के खिलाफ 15 मैचों में 13वीं और ग्रास कोर्ट पर करियर की 100वीं जीत है।

मरे को भी इस जीत के लिये रोजर फेडरर की तरह जूझना पड़ा जिन्होंने इससे पहले सेंटर कोर्ट पर ही दो सेट से पिछड़ने के बाद मारिन सिलिच को हराया था। मरे ने पहले दो सेट में अच्छा खेल दिखाया लेकिन अचानक ही उनकी लय बिगड़ गयी और उन्होंने सोंगा को वापसी का मौका दिया। लेकिन निर्णायक सेट में मरे ने फिर अच्छा खेल दिखाया और आखिर में दर्शकों के अपार समर्थन के बीच अंतिम चार में अपनी जगह सुनिश्चित की। विंबलडन पुरूष एकल में दूसरा सेमीफाइनल फेडरर और कनाडा के छठी वरीयता प्राप्त मिलोस राओनिक के बीच खेला जाएगा।

फेडरर तीन मैच प्वाइंट बचाकर पहुंचे सेमीफाइनल में

एक अन्य मुकाबले में रोजर फेडरर ने अपने अनुभव और कौशल का उत्कृष्ट नजारा पेश करके एक बेहद रोमांचक मैच में तीन मैच प्वाइंट बचाकर क्रोएशिया के मारिन सिलिच की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने 11वीं बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचकर ग्रैंडस्लैम में सर्वाधिक जीत दर्ज करने का नया रिकार्ड भी बनाया। सात बार के चैंपियन तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर सेंटर कोर्ट पर छठी वरीय मारिन सिलिच से पहले दो सेट गंवा बैठे थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने अच्छी वापसी की तथा 6-7, 4-6, 6-3, 7-6, 6-3 से जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक से भिड़ने का हक पाया। फेडरर ने इस बीच चौथे सेट में तीन मैच प्वाइंट बचाये। अपनी तीखी सर्विस के लिये मशहूर छठी वरीयता प्राप्त राओनिक ने अमेरिका के सैम क्वेरी को 6-4, 7-5, 5-7, 6-4 से हराकर दूसरी बार विंबलडन सेमीफाइनल में जगह बनायी। वह कनाडा के पहले खिलाड़ी बन गये हैं जिन्होंने एक से अधिक बार विंबलडन के अंतिम चार में प्रवेश किया।

स्विस स्टार फेडरर की यह विंबलडन में 84वीं और ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 307वीं जीत है। इस तरह से उन्होंने मार्टिना नवरातिलोवा के 306 मैचों में जीत के रिकार्ड को तोड़ा। वह 40वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। इस तरह से उन्होंने रिकार्ड आठवें विंबलडन खिताब की अपनी उम्मीद बरकरार रखी है। वह 1974 में 39 वर्षीय केन रोजवाल के बाद विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गये हैं।

भाषा एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad