Advertisement

पेस ने 43वीं जीत दर्ज कर बनाया डेविस कप में रिकॉर्ड, भारत ने चीन को हराया

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने आज एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उऩ्होंने न सिर्फ डेविस...
पेस ने 43वीं जीत दर्ज कर बनाया डेविस कप में रिकॉर्ड, भारत ने चीन को हराया

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने आज एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उऩ्होंने न सिर्फ डेविस कप के इतिहास में सबसे अधिक 43 डब्ल्स मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड बनाया बल्कि चीन के खिलाफ भारत की वापसी भी कराई। इस जीत का फायदा उठाते हुए भारत ने रिवर्स सिंगल में जीत दर्ज की और 3-2 से जीत दर्ज कर अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

शनिवार को तियानजिन में पेस ने जैसे ही डेविस कप में एशिया ओशियाना ग्रुप में चीन के खिलाफ रोहन बोपन्ना के साथ मिलकर जीत दर्ज की, वह डेविस कप के इतिहास में सबसे अधिक डब्ल्स मुकाबले जीतने वाले वाले पहले खिलाड़ी बन गए। पेस ने रोहन बोपन्ना के साथ मिलकर माओ शिन गोंग और डी वू को 5-7 7-6 (5) 7-6 (3)  हराया।

इस मैच के बाद अपना पहला एकल मैच यीबिंग वू से गंवाने के कारण आलोचनाओं के शिकार हो रहे रामकुमार ने चौथे मैच में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने एक घंटे 25 मिनट में दी वू को 7-6, 6-3 से पराजित कर दिया। इस तरह से मुकाबला 2-2 की बराबरी पर आ गया।

आखिरी मैच में कप्तान महेश भूपति ने सुमित नागल की जगह बाएं हाथ के प्रजनेश गुणास्वरन को उतारने का फैसला किया। उन्होंने यीबिंग वू को 6-4, 6-2 से मात देकर भारत को हार से निकालते हुए जीत दिलाई। 

डेविस कप के इतिहास में पेस 12 अलग-अलग पार्टनर्स के साथ उतरे। उनके पहले पार्टनर 1990 में जीशान अली थे। उसके बाद पेस ने रमेश कृष्णा, गौरव, महेश भूपति, रोहन बोपन्ना, पूरव राजा, सनम सिंह, साकेत, विष्णु वर्धन के साथ जोड़ियां बनाईं। पेस के सबसे ज्यादा भूपति के साथ डेविस कप में डबल्स के मुकाबले जीते हैं। पेस और भूपति की जोड़ी ने सिर्फ दो ही मुकाबले गंवाए है। पेस के बाद इटली के निकोला पीट्रांजेली दूसरे स्थान पर है।

पेस के पास फरवरी 2017 में भी यह रिकॉर्ड बनाने का मौका था, जब भारत ने पुणे में न्यूजीलैंड से खेला था लेकिन उस मैच में भारत सिर्फ डबल्स मुकाबला ही हारा था। उजबेकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में हुए मुकाबले में कप्तान महेश भूपति ने पेस को बेंच पर बिठाकर श्रीराम बालाजी और रोहन बोपन्ना को उतारा था। ये दो मौके थे जब पेस के पास अपने दर्शकों के सामने रिकॉर्ड बनाने का मौका था। अब टीम में जगह दोबारा बनाने और पिछले कुछ महीने में अच्छे प्रदर्शन के बाद उनके पास हजारों मील दूर दूसरे देश में यह रिकॉर्ड बनाने का मौका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad