Advertisement

विजेंदर ने चीनी बॉक्सर जुल्पिकार को किया चित, दोहरे खिताब के बाद चीन को दिया ये संदेश

इस जीत के साथ ही विजेंदर एशिया पेसिफिक सुपर मिडिलवेट का खिताब बचाने में सफल रहे। वहीं दूसरी तरफ डब्ल्यूटीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब भी अपने नाम कर लिया।
विजेंदर ने चीनी बॉक्सर जुल्पिकार को किया चित, दोहरे खिताब के बाद चीन को दिया ये संदेश

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच नॉकआउट किंग विजेंदर सिंह ने चीन मुक्केबाज़ जुल्पिकार मैमाताली को 10 राउंड के बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में हराकर अपना डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट खिताब बरकरार रखा और साथ ही चीनी मुक्केबाज का डब्ल्यूबीओ ओरियंटल सुपरमिडलवेट खिताब छीन लिया है। विजेंदर ने इस मैच के लिए कड़ा अभ्यास किया था।

बैटलग्राउंड एशिया के नाम से हुए इस मुकाबले में विजेंदर ने जीत हासिल कर अपना जीत का सिलसिला बरकरार रखा है। बता दें कि प्रोफेशनल बॉक्सिंग में आने के बाद विजेंदर की ये लगातार 9वीं जीत है, जिसमें 7 मुकाबलों में उन्होंने नॉक आउट जीत हासिल की है। विजेंदर ने मुंबई में चीनी मुक्केबाज जुल्पिकार मैमैतियाली को 10 राउंड तक चले रोचक मुकाबले में मात दी। अंकों के लिहाज से तो मुकाबला तकरीबन बराबर रहा। 3 जजों ने 96-93, 95-94, 95-94 अंक के आधार पर विजेंदर को विजेता घोषित किया।

इस जीत के साथ ही विजेंदर के नाम दोहरे खिताब हो गए हैं। एक तरफ वो एशिया पेसिफिक सुपर मिडिलवेट का खिताब बचाने में सफल रहे। वहीं दूसरी तरफ डब्ल्यूटीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब भी अपने नाम कर लिया। विजेंदर को देखने के लिए बॉवीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, गुलशन ग्रोवर, सोनु सूद, संगीतकार अनु मलिक, हॉकी खिलाड़ी धनराज पिल्ले और योगगुरू रामदेव भी मौजूद रहे।

पेशेवर करियर की लगातार नौवीं जीत

ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले विजेंदर ने मुकाबले के बाद कहा कि मैं यह बेल्ट जुल्पिकार को वापस देना चाहता हूं। मैं सीमा पर शांति की उम्मीद करता हूं और शांति का संदेश सबसे महत्वपूर्ण है। भारत एवं चीन के बीच पिछले कुछ सप्ताह से सिक्किम सेक्टर में सीमा पर गतिरोध की स्थिति है। विजेंदर के पेशेवर करियर में यह लगातार नौवीं जीत थी। विजेंदर ने मुकाबले से पहले कहा था, चीनी उत्पाद अधिक देर नहीं चलते लेकिन मुकाबला समाप्त होने के बाद अपने प्रतिद्वंद्वी से प्रभावित भारतीय मुक्केबाज ने कहा, मुझो ऐसा लगता था कि चीनी मुक्केबाज बहुत देर तक नहीं टिक पाएंगे लेकिन जिस तरह वह खेले, उन्होंने मुझे हैरान कर दिया।

साथ ही विजेंदर ने शांति का संदेश देते हुए कहा कि मैं चीन को बताना चाहता हूं कि हमारी सीमा में न घुसे। यह मुकाबला शांति के लिए है। मैं जुल्पिकार को उनकी बेल्ट वापिस लौटाता हूं यह शांति के लिए संदेश है। दोनों मुक्केबाजों के पास अब अपनी-अपनी बेल्ट रहेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad