Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का भारतीय पुरुष हाकी टीम का मुख्य कोच बनना लगभग तय

ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का विश्वकप 2022 तक भारतीय पुरुष हाकी टीम का मुख्य कोच बनना करीब-करीब तय है।...
ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का भारतीय पुरुष हाकी टीम का मुख्य कोच बनना लगभग तय

ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का विश्वकप 2022 तक भारतीय पुरुष हाकी टीम का मुख्य कोच बनना करीब-करीब तय है। राष्ट्रीय महासंघ और भारतीय खेल प्राधिकरण ने पिछले तीन महीने से खाली पड़े इस पद को भरने के लिये अनुमति दे दी है। हॉकी इंडिया और साई अधिकारियों के बीच मंगलवार को एक बैठक में रीड को कोच बनाने का फैसला किया गया। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओलंपियन जय स्टेसी सहित कई अन्य दावेदारों पर प्राथमिकता दी गई। 

अंतिम मंजूरी देगा मंत्रालय

रीड का नाम अंतिम मंजूरी के लिये खेल मंत्रालय के पास भेजा गया है और मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह के ऑखिर में ऑधिकारिक घोषणा भी की जा सकती है। पीटीऑई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि रीड का अनुबंध 2022 तक हो सकता है। लेकिन जैसा कि अतीत में हुआ है एनएसएफ प्रत्येक टूर्नामेंट के बाद उनके प्रदर्शन की समीक्षा करेगा। पिछले साल भुवनेश्वर में विश्वकप में टीम के क्वार्टर फाइनल से बाहर होने पर जनवरी में हरेंद्र सिंह की बर्खास्तगी के बाद भारतीय पुरूष टीम के साथ कोई कोच नहीं है। 

ऑस्ट्रेलिया के सहायक और मुख्य कोच रहे हैं

रीड ने अपने करिअर में 130 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। वह 1992 बार्सिलोना ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे। दिग्गज रिक चार्ल्सवर्थ के शिष्य रीड पांच वर्षों तक ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनके सहायक रहे और 2014 में मुख्य कोच बने थे। वह 2016 रियो ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया के कोच थे लेकिन टीम के पदक नहीं जीत पाने के कारण उन्होंने पद छोड दिया था।  वे 2017 में अपने पूर्व क्लब एम्सटर्डम के मुख्य कोच और नीदरलैंड टीम के सहायक कोच बने थे। उन्होंने हालांकि इस महीने के शुरू में एम्सटर्डम कोच का पद छोड़ दिया था, जिसके बाद उनके भारतीय टीम का कोच बनने की अटकलें लगाई जाने लगी थी। मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ इस सप्ताह रीड की नियुक्ति को मंजूरी दे देंगे। 

खेल मंत्री करेंगे अंतिम फैसला

उन्होंने कहा कि खेल मंत्री ऑम चुनावों के कारण काफी व्यस्त हैं तथा मंत्री से चर्चा के बाद खेल सचिव स्तर पर इस संबंध में फैसला किया जा सकता है। लेकिन हमारी तरफ से अब रीड की नियुक्ति महज एक औपचारिकता है, क्योंकि हम हमेशा इस मामले में राष्ट्रीय खेल महासंघ और साई की सिफारिशों को स्वीकार करते हैं।

टोक्यो ओलंपिक में टीम को स्थान दिलवाना होगी बड़ी परीक्षा

भले ही रीड को 2022 तक एक लंबी अव‌धि दी जाएगी, लेकिन एक फेडरेशन सूत्र ने कहा कि अगले साल के टोक्यो ओलंपिक के लिए स्थान प्राप्त करना इस ऑस्ट्रेलियाई की सबसे बड़ी परीक्षा होगी और भारत के साथ उसका भविष्य इसी पर निर्भर करेगा। रीड को प्रति माह 12,000 अमरीकी डालर का वेतन मिलने की उम्मीद है। एक बार फाइनल होने के बाद, रीड के अज़लान शाह कप के समापन के बाद शामिल होने की उम्मीद है, जहां भारत उच्च प्रदर्शन निदेशक डेविड जॉन और विश्लेषणात्मक कोच क्रिस सिरिएलो के नेतृत्व में खेल रहा है, यह दोनों भी ऑस्ट्रेलियाई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad