Advertisement

जूनियर महिला हॉकी विश्व कप में नौंवे स्थान पर रहा भारत, अंतिम लीग मैच में अमेरिका को हराया

एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 के एक रोमांचक मैच में, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने अपने...
जूनियर महिला हॉकी विश्व कप में नौंवे स्थान पर रहा भारत, अंतिम लीग मैच में अमेरिका को हराया

एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 के एक रोमांचक मैच में, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने अपने टूर्नामेंट के आखिरी गेम में उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए 3-2 से रोमांचक जीत दर्ज की। रविवार की सुबह एक रोमांचक पेनल्टी शूटआउट के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका को हराने में भारत कामयाब रहा। 

खेल नियमित समय में 2-2 से बराबरी पर ख़त्म हुआ था, जो एक तीव्र संघर्ष का प्रदर्शन कर रहा था। विशेष रूप से, हॉकी इंडिया की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस प्रतियोगिता में भारत की जीत ने टूर्नामेंट में 9वां स्थान हासिल किया।

निर्धारित 60 मिनट के दौरान, भारत की मंजू चोरसिया (11') और सुनेलिता टोप्पो (57') ने एक-एक गोल किया, जबकि कीर्स्टन थॉमासी (27', 53') ने यूएसए के लिए दो गोल किए। तनावपूर्ण पेनल्टी शूटआउट में मुमताज खान और रुतजा दादासो पिसल ने भारत के लिए अपने मौके को सफलतापूर्वक भुनाया, जबकि बाद वाले ने भी सडन डेथ में गोल करके भारत की जीत सुनिश्चित की। दूसरी तरफ़, केटी डिक्सन और ओलिविया बेंट-कोल पेनल्टी शूट-आउट में यूएसए के लिए स्कोर करने में सफल रहे।

भारत ने शुरुआत में दबदबा बनाए रखा, अमेरिका पर लगातार दबाव डाला और कई बार उनकी रक्षा में सेंध लगाई। पहले पेनल्टी कॉर्नर पर मंजू चोर्सिया (11') के सटीक गोल ने भारत को खेल में अच्छी बढ़त दिला दी। इस बढ़त से उत्साहित भारतीय टीम ने अपना आक्रामक खेल जारी रखा और अमेरिका को लगातार दबाव में रखा। 

हालांकि, क्वार्टर के अंतिम मिनट में यूएसए फिर भी पेनल्टी कॉर्नर जीतने में कामयाब रहा, लेकिन इसका फायदा उठाने में असफल रहा क्योंकि शुरुआती क्वार्टर का समापन भारत के 1-0 से आगे होने के साथ हुआ। दूसरे क्वार्टर में अपनी बढ़त बरकरार रखने के इरादे से भारत ने लगातार यूएसए के सर्कल में प्रवेश करते हुए गेंद पर कब्ज़ा करने पर ध्यान केंद्रित किया। 

उनके प्रयासों के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका ने दृढ़ता से बचाव किया, और खुद जवाबी हमले शुरू करते हुए अंतर को बढ़ाने के भारत के प्रयासों को विफल कर दिया। यह रणनीति तब प्रभावी साबित हुई जब कीर्स्टन थॉमासी (27') के सटीक प्रहार ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लचीलेपन को प्रदर्शित करते हुए स्कोर बराबर कर दिया। दूसरा क्वार्टर बिना किसी गोल के समाप्त हुआ और दोनों टीमें 1-1 के स्कोर के साथ हाफटाइम तक आगे बढ़ीं।

चौथे क्वार्टर की शुरुआत में, भारत को शुरुआती पेनल्टी कॉर्नर मिला, फिर भी उसे गोल में बदलने के उनके प्रयास असफल रहे। हैरानी की बात यह है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका था जिसने खेल के समय के विपरीत अवसर का लाभ उठाया, क्योंकि कीर्स्टन थॉमासी (53') ने अपना दूसरा गोल किया, जिससे उनकी टीम बढ़त में आ गई। 

जैसे-जैसे समय बीतता गया और स्कोर उनके विरुद्ध होता गया, भारत ने अपने आक्रामक प्रयास बढ़ा दिए। उनके दृढ़ संकल्प का फल तब मिला जब सुनिलिता टोप्पो (57') ने पेनल्टी कॉर्नर पर शानदार शॉट लगाकर स्कोर बराबर कर दिया, जिससे वे फिर से विवाद में आ गए।

मैच अंततः 2-2 के स्कोर के साथ समाप्त हुआ, इस प्रकार पेनल्टी शूटआउट में प्रवेश हुआ, जिसमें दोनों टीमें दो-दो शॉट को गोल में बदलने में सफल रहीं, जिससे खेल में रोमांच और बढ़ गया। इसके बाद भारत की गोलकीपर माधुरी किंडो ने शानदार बचाव किया, जबकि रुताजा दादासो ने शानदार बचाव किया। पिसल ने शांतिपूर्वक अपने शॉट को गोल में बदलकर भारत को 3-2 से मैच जीतने में मदद की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad