Advertisement

भारतीय पैरा-एथलीटों की नजर पैरालिंपिक में 12 पदकों पर, सुमित अंतिल के नेतृत्व में जत्था पहले ही पेरिस रवाना

कुल मिलाकर अभूतपूर्व पांच स्वर्ण और एक दर्जन पदकों पर नजर रखते हुए, भारतीय दल का पहला जत्था, जिसमें...
भारतीय पैरा-एथलीटों की नजर पैरालिंपिक में 12 पदकों पर, सुमित अंतिल के नेतृत्व में जत्था पहले ही पेरिस रवाना

कुल मिलाकर अभूतपूर्व पांच स्वर्ण और एक दर्जन पदकों पर नजर रखते हुए, भारतीय दल का पहला जत्था, जिसमें स्टार भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल भी शामिल थे, परिस्थितियों से अभ्यस्त होने के लिए पेरिस पैरालिंपिक के लिए पहले ही रवाना हो गए।

उद्घाटन समारोह से तीन दिन पहले 25 अगस्त को खेल गांव में प्रवेश करने से पहले 16 पैरा एथलीट कुछ दिनों के लिए पेरिस के होटलों में रुकेंगे।

एंटिल जैसे खिलाड़ी, जो अपने पैरालिंपिक स्वर्ण की रक्षा करने वाले पहले भारतीय बनने की कोशिश कर रहे हैं, मौसम की स्थिति के साथ तालमेल बिठाने के लिए फ्रांसीसी राजधानी के पास सुविधाओं पर प्रशिक्षण लेंगे।

पैरा एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं 30 अगस्त से 8 सितंबर तक, पैरालिंपिक के समापन दिवस, स्टेड डी फ्रांस में आयोजित की जाएंगी, वही स्थान जहां पेरिस ओलंपिक के दौरान सक्षम एथलीटों ने प्रतिस्पर्धा की थी।

पैरा-एथलेटिक्स के मुख्य कोच सत्यनारायण ने पीटीआई को बताया, "सुमित अंतिल और कुछ अन्य पैरा एथलीट खेल गांव में प्रवेश करने से पहले कुछ दिनों के लिए नेल्सन मंडेला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में प्रशिक्षण लेंगे।"

नेल्सन मंडेला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेड डी फ्रांस से लगभग 5 किमी दूर है। इसमें एथलेटिक्स, रग्बी, टेनिस, व्हीलचेयर टेनिस और तैराकी के लिए अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाएं हैं।

उन्होंने कहा, "कुछ लोग खेल गांव के पास के होटलों में रुकेंगे और वे दिन के समय वहां प्रशिक्षण सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।"

पेरिस खेलों में भारतीय पैरा-एथलेटिक्स टीम की पदक संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "हम कम से कम पांच स्वर्ण और कुल 12 पदक का लक्ष्य रख रहे हैं। पैरालिंपिक में यह हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होगा।"

सत्यनारायण की उम्मीदें मई में जापान के कोबे में 2024 विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अभूतपूर्व सफलता से जुड़ी हैं, जहां भारत छह स्वर्ण, पांच रजत और छह कांस्य के साथ पदक तालिका में छठे स्थान पर रहा था। 

अंतिल (पुरुष भाला F64), दीप्ति जीवनजी (महिला 400 मीटर T20), सचिन खिलारी (पुरुष शॉट पुट F46), एकता भ्याण (महिला क्लब थ्रो F51), सिमरन शर्मा (महिला 200 मीटर T12) और मरियप्पन थंगावेलु (पुरुष ऊंची कूद T42) ने जीत हासिल की। 

2021 में टोक्यो पैरालिंपिक में भारत ने रिकॉर्ड 19 पदक (5 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य) जीते थे। भारत पैरालंपिक में 12 खेलों में 84 एथलीटों की अपनी अब तक की सबसे बड़ी टीम भेज रहा है, जिसमें 38 पैरा-एथलेटिक्स टीम से हैं।

भारतीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष देवेन्द्र झाझरिया ने पेरिस खेलों में कम से कम 25 पदक मिलने की भविष्यवाणी की है।

अंतिल और भाग्यश्री जाधव, जिन्होंने महिलाओं के शॉटपुट F34 में हांगझू एशियाई पैरा खेलों में रजत पदक जीता, उद्घाटन समारोह के दौरान भारत के लिए संयुक्त ध्वजवाहक होंगे, जो पहली बार किसी स्टेडियम के बाहर आयोजित किया जाएगा।

यह समारोह चैंप्स-एलिसीज़ से पेरिस के मध्य में प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड तक आयोजित किया जाएगा। पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह भी सीन नदी के तट पर एक स्टेडियम के बाहर आयोजित किया गया था, जो खेलों के इतिहास में पहली बार था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad