Advertisement

आईओए ने ओलंपिक के लिए 117 एथलीटों और 140 सहयोगी स्टाफ की सूची की जारी

इस महीने होने वाले पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व 117 एथलीट करेंगे, खेल मंत्रालय ने अंतिम दल को...
आईओए ने ओलंपिक के लिए 117 एथलीटों और 140 सहयोगी स्टाफ की सूची की जारी

इस महीने होने वाले पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व 117 एथलीट करेंगे, खेल मंत्रालय ने अंतिम दल को मंजूरी दे दी है जिसमें 140 सहयोगी स्टाफ और अधिकारी भी शामिल हैं। यात्रा करने वाले खिलाड़ियों की "आवश्यकताओं" को पूरा करने के लिए "सरकार की लागत" पर इनमें से 72 को मंजूरी दी गई है। 

सूची से गायब एकमात्र योग्य एथलीट शॉट-पुटर आभा खाटुआ हैं। खेल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेंगे। विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से जगह बनाने वाली खटुआ को कुछ दिन पहले विश्व एथलेटिक्स के ओलंपिक प्रतिभागियों की सूची से गायब पाए जाने के बाद बिना किसी स्पष्टीकरण के हटा दिया गया है।

अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि चोट, डोपिंग उल्लंघन या किसी अन्य तकनीकी समस्या के कारण उनका नाम हटाया गया है या नहीं।

बाकी दल को मंजूरी दे दी गई है, जो लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पूर्व निशानेबाज गगन नारंग के साथ शेफ-डी-मिशन के रूप में अपेक्षित तर्ज पर है। नारंग भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) में उपाध्यक्ष भी हैं।

मंत्रालय के एक पत्र में कहा गया है, "2024 ओलंपिक खेलों के लिए पेरिस आयोजन समिति के मानदंडों के अनुसार मान्यता के विरुद्ध खेल गांव में सहायक कर्मियों के रहने की अनुमेय सीमा 11, 10ए आकस्मिक अधिकारियों सहित 67 है, जिसमें पांच मेडिकल टीम के सदस्य शामिल हैं।" 

आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने दल के आकार के अनुसार सहायक कर्मचारियों के अनुपात के बारे में बताया।

इसमें कहा गया है, "एथलीटों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, 72 अतिरिक्त कोचों और अन्य सहायक कर्मचारियों को सरकार की लागत पर मंजूरी दे दी गई है और उनके रहने की व्यवस्था खेल गांव के बाहर होटल/स्थानों में की गई है।"

खटुआ की अनुपस्थिति के बावजूद, एथलेटिक्स 29 नामों (11 महिलाओं और 18 पुरुषों) के साथ दल में सबसे बड़ा समूह होगा, इसके बाद शूटिंग (21) और हॉकी (19) होंगे। टेबल टेनिस का प्रतिनिधित्व आठ खिलाड़ी करेंगे, जबकि बैडमिंटन (7) में दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधु सहित सात प्रतियोगी शामिल होंगे।

कुश्ती (6), तीरंदाजी (6), और मुक्केबाजी (6) में छह-छह प्रतिनिधि होंगे, इसके बाद गोल्फ (4), टेनिस (3), तैराकी (2), नौकायन (2), और घुड़सवारी, जूडो, रोइंग और भारोत्तोलन के लिए एक-एक प्रतिनिधि होंगे। 

शूटिंग दल, जो दूसरा सबसे बड़ा दल है, में 11 महिलाएं और 10 पुरुष शामिल हैं, जबकि टेबल टेनिस में दोनों श्रेणियों में चार-चार खिलाड़ी होंगे। टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू दल में अकेली भारोत्तोलक हैं और महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

टोक्यो ओलंपिक में, भारत का प्रतिनिधित्व 119 सदस्यीय दल ने किया था, और देश ने सात पदकों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज किया, जिसमें नीरज चोपड़ा का ऐतिहासिक भाला फेंक स्वर्ण भी शामिल था। चोपड़ा अपना पदक बचाने के लिए पेरिस में मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा, 21 आकस्मिक अधिकारी होंगे, जिनमें से 11 को खेल गांव में ठहराया जाएगा, जिनमें नारंग, दो डिप्टी शेफ डी मिशन, प्रेस अताशे, दो मुख्यालय अधिकारी और पांच मेडिकल टीम के सदस्य शामिल होंगे।

शेष 10 अधिकारियों (आठ मेडिकल टीम के सदस्य, सोशल मीडिया अताशे और एक टीम अधिकारी) को खेल गांव के बाहर होटलों में ठहराया जाएगा, जिसका खर्च सरकार वहन करेगी।

निशानेबाजी (18) में सहायक कर्मचारियों की संख्या सबसे अधिक होगी, जिसमें एक उच्च प्रदर्शन निदेशक और छह कोच शामिल हैं, जो खेल गांव में रहेंगे जबकि शेष 11 (चार कोच, चार फिजियो, दो मनोवैज्ञानिक, एक शक्ति और कंडीशनिंग विशेषज्ञ) होंगे। 

एथलेटिक्स में 17 सहायक स्टाफ सदस्य होंगे, इसके बाद कुश्ती (12), मुक्केबाजी (11), हॉकी (10), टेबल टेनिस (9), बैडमिंटन (9), गोल्फ (7), घुड़सवारी (5), तीरंदाजी (4) होंगे। , नौकायन (4), भारोत्तोलन (4) टेनिस (3), तैराकी (2) और जूडो (1)।

मंत्रालय के पत्र में आगे कहा गया है कि पेरिस में भारतीय दूतावास में एयर अताशे एयर कमोडोर प्रशांत आर्य ओलंपिक अताशे होंगे, जिनके पास मान्यता होगी, और सहायता और हस्तक्षेप की आवश्यकता वाले किसी भी मुद्दे की देखभाल के लिए खेल गांव और प्रतियोगिता स्थलों का दौरा करेंगे। 

गोल्फ प्रतियोगिता सेंट-क्वेंटिन-एन-यवेलिन्स के गुयानकोर्ट में ले गोल्फ नेशनल में आयोजित की जाएगी, जो पेरिस से लगभग 42 किमी दूर है। परेशानी मुक्त यात्रा और अभ्यास व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय गोल्फ दल खेल गांव के बजाय आयोजन स्थल के पास एक होटल में रुकेगा।

मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा, "तदनुसार गोल्फ खिलाड़ियों और भारतीय गोल्फ संघ के अनुरोध पर खिलाड़ियों, कोचों, फिजियो और कैडी सहित गोल्फ टीम के सदस्यों के लिए प्रतियोगिता स्थल के पास एक होटल में आवास की व्यवस्था की गई है।"

पेरिस में डोपिंग शर्मिंदगी से बचने के लिए सरकार ने आईओए और संबंधित महासंघों से उचित कदम उठाने को कहा है।

इसमें कहा गया है, "आईओए, एसएआई, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (एनएडीए) और संबंधित राष्ट्रीय खेल महासंघ डोप परीक्षण आयोजित करने के लिए उचित कदम उठा सकते हैं। आईओए टीम/व्यक्तिगत खिलाड़ी के प्रस्थान से पहले उनकी फिटनेस भी सुनिश्चित कर सकता है।"

इसके अलावा, पेरिस आयोजन समिति भारतीय दल के लिए बिना ड्राइवर वाली तीन कारें उपलब्ध कराएगी। मंत्रालय के पत्र में कहा गया है, "पेरिस में भारतीय दूतावास से इन ड्राइवरों की पहचान और अस्थायी रोजगार में सहायता करने का अनुरोध किया गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad