Advertisement

विनेश फोगाट के डिसक्वालिफाई होने पर पीएम मोदी ने लिया ये एक्शन, जानें क्या दी प्रतिक्रिया

पेरिस ओलंपिक से आए एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में विनेश फोगाट को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया,...
विनेश फोगाट के डिसक्वालिफाई होने पर पीएम मोदी ने लिया ये एक्शन, जानें क्या दी प्रतिक्रिया

पेरिस ओलंपिक से आए एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में विनेश फोगाट को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा के फाइनल से पहले उनका वजन अधिक पाया गया था। बहरहाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां विनेश की हौसला अफजाई की वहीं उन्होंने भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा को त्वरित एक्शन लेने के लिए भी कहा है। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से बात की और उनसे इस मुद्दे पर प्रत्यक्ष जानकारी मांगी तथा विनेश की हार के बाद भारत के पास क्या विकल्प हैं, इस बारे में भी जानकारी ली।"

इसमें कहा गया, "पीएम मोदी ने विनेश के मामले में मदद के लिए सभी विकल्पों पर विचार करने को कहा। उन्होंने पीटी उषा से भी कहा कि अगर इससे विनेश को मदद मिलती है तो उन्हें अपनी अयोग्यता के खिलाफ कड़ा विरोध दर्ज कराना चाहिए।"

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में विनेश फोगाट का हौसला बढ़ाया।

उन्होंने लिखा, "विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की असफलता बहुत दुखदायी है। काश मैं शब्दों में उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूं।"

पीएम ने लिखा, "साथ ही, मुझे पता है कि आप देश के लिए एक मिसाल हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और भी मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।"

विनेश के अयोग्य घोषित होते ही सोशल मीडिया से लेकर पूरे खेल जगत और खासकर भारत में हलचल तेज है। इसी बीच, संसदीय कार्य राज्य मंत्री ने सदन को बताया कि खेल मंत्री मनसुख मंडाविया दोपहर 3 बजे लोकसभा में विनेश फोगट की अयोग्यता पर बयान देंगे।

गौरतलब है कि विनेश एक अद्वितीय स्वर्ण पदक के करीब पहुंचने से कुछ ही घंटों पहले पदकविहीन हो गईं।

भारतीय ओलंपिक दल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि फोगट ने 50 किलोग्राम से ऊपर का वजन उठाया था और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया।

बयान में कहा गया है, "यह दुख की बात है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग से विनेश फोगट की अयोग्यता की खबर साझा कर रहा है। रात भर टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा आगे की टिप्पणियां की जाएंगी। भारतीय टीम आपसे अनुरोध करती है कि वह विनेश की गोपनीयता का सम्मान करें।''

विनेश फोगाट ने मंगलवार रात सेमीफाइनल में क्यूबा की युसनेलिस गुज़मैन लोपेज को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल मुकाबले में प्रवेश किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad