Advertisement

आउटलुक विशेष - महिला पहलवानों के साथ रियो जायेगी महिला फिजियो

रियो ओलंपिक में भाग लेने जा रही महिला पहलवानों के लिए अच्छी खबर है। अब उनके साथ महिला फिजियो भी जायेगी। खेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि पहलवानों के दल के साथ एक महिला फिजियो भी जायेगी। इस बार ओलंपिक में आठ पहलवानों का दल भाग लेगा। पांच पुरुष और तीन महिलाएं। पहले यह तय किया गया था कि टीम के साथ सिर्फ एक फिजियो (पुरुष) जायेगा। पर, महिला पहलवानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि अब टीम के साथ एक महिला फिजियो भी जायेगी।
आउटलुक विशेष - महिला पहलवानों के साथ रियो जायेगी महिला फिजियो

सूत्रों के अनुसार खेल मंत्रालय में विजय गोयल के आने के बाद खिलाड़ियों के हित में कई फैसले लिये गये हैं। जानकारी के मुताबिक कोशिश इस बात की है खिलाड़ियों को सहायक स्टाफ से लेकर खाने-पीने तक के मामले में कोई दिक्कत न हो। खिलाड़ियों की सुविधाओं का खास ध्यान रखा जा रहा है ताकि उनका ध्यान सिर्फ पदक की तरफ हो। कुश्ती टीम में तीन महिलाएं विनेश फोगट (48 किलोग्राम वर्ग), बबीता कुमारी (53 किलोग्राम वर्ग) और साक्षी मलिक (58 किलोग्राम वर्ग) शामिल हैं।

भारतीय कुश्ती संघ ने सोनीपत में पहलवानों के प्रशिक्षण शिविर के लिए तीन फिजियो नियुक्त किए थे। दो ब्रजेश कुमार और धीरेन्द्र प्रताप पुरुष पहलवानों के लिए और रुचा काश्लकर महिला पहलवानों के लिए। समझा जाता है कि रुचा काश्लकर को ही रियो भेजे जाने की उम्मीद है। वे पिछले काफी समय से महिला पहलवानों के साथ जुड़ी हुई हैं। स्पेनिश ग्रां प्री कुश्ती चैंपियनशिप में भी काश्लकर टीम के साथ जुड़ी थीं।

खिलाड़ियों को मिलेगा शाकाहारी खाना  

इस बार ओलंपिक में खाने-पीने को लेकर भी खिलाड़ियों को कोई दिक्कत नहीं होगी। रियो ओलंपिक आयोजन पहले ही पुष्टि कर चुका है कि भारतीय खिलाड़ियों को उनकी पसंद का खाना परोसा जायेगा। उल्लेखनीय है कि ओलंपिक में हर बार भारतीय खिलाड़ियों को खाने की दिक्कत होती रही है। खासतौर से शाकाहारी खिलाड़ियों को अतीत में ओलंपिक के दौरान दूध, दही और सूखे मेवों पर आश्रित रहना पड़ा है। इस बार भी बहुत से खिलाड़ियों ने ओलंपिक के दौरान दाल-चपाती, सब्जी मुहैया कराने का आग्रह किया था। भारतीय ओलंपिक संघ ने खेल आयोजकों से भारतीय व्यंजनों को खेल गांव के मेन्यू में शामिल करने का अनुरोध किया था, जिसे आयोजकों ने स्वीकार कर लिया। अब ओलंपिक के दौरान खिलाड़ियों को उनकी पंसद का भोजन मिलेगा। खिलाड़ियों के दल के साथ जो रसाेईया जाने वाला था, वह अब नहीं जाएगा। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad