Advertisement

विश्व कप में भारत-पाक मैच का ऐसा जोश, मैदान पर ही अजीबो-गरीब हरकत करने लगे खिलाड़ी

भारत और पाकिस्तान के बीच जब-जब तनाव बढ़ता है, उसका असर क्रिकेट पर जरूर पड़ता है। विश्व क्रिकेट में सबसे...
विश्व कप में भारत-पाक मैच का ऐसा जोश, मैदान पर ही अजीबो-गरीब हरकत करने लगे खिलाड़ी

भारत और पाकिस्तान के बीच जब-जब तनाव बढ़ता है, उसका असर क्रिकेट पर जरूर पड़ता है। विश्व क्रिकेट में सबसे चिर-प्रतिद्वंद्वी के रूप में जाने जाने वाले भारत और पाकिस्तान के बीच के क्रिकेट के मैदान पर काफी तल्खी देखने को मिलती है। खासकर जब भी बात विश्व कप की हो तो यह टक्कर और भी ज्यादा कट्टर हो जाती है। इतिहास गवाह रहा है कि विश्व कप के दौरान हो रहे मैचों में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ जाता है, और ऐसे ही तनाव के बीच कई बार खिलाड़ी कुछ ऐसा कर जाते हैं जो इतिहास के पन्नो पर दर्ज हो जाता है। ऐसे ही एक किस्से का जिक्र आज हम करेंगे जहां से भारत-पाकिस्‍तान के बीच विश्‍व कप की जंग शुरू हुई थी। यह किस्सा 1992 विश्व कप का है जो 4 मार्च 1992 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। भारत ने पाकिस्‍तान को 43 रन से मात दी थी, लेकिन यह मुकाबला भारत की जीत से ज्यादा जावेद मियांदाद की मजेदार हरकत के लिए याद रखा जाता है। 

मियांदाद और मोरे को बीच हुआ था यह विवाद

सिडनी में हुए मैच में किरण मोरे ने मियांदाद के खिलाफ बार-बार अपील क्या की, मियांदाद को गुस्सा आ गया था। उन्होंने सचिन तेंडुलकर के उस ओवर में मिड ऑफ पर शॉट लगाया और रन के लिए तेजी से दौड़ पड़े, लेकिन खतरे को भांपते हुए क्रीज में वापस लौट गए। इस बीच आई थ्रो पर मोरे ने बेल्स उड़ाई, तो मियांदाद अपना आपा खो बैठे और विकेट के आगे मेढक की तरह कूदने लगे। जिससे दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसक सन्न रह गए। हालांकि मियांदाद पाकिस्तान को वह मैच जिता नहीं पाए और भारत ने वह मैच 43 रनों से जीत लिया। यहीं से भारत और पाकिस्‍तान के बीच विश्‍व कप की जंग शुरू होना माना जाता है।

सबने की थी इस हरकत की निंदा

जावेद मियांदाद, मोरे को चिढ़ाने के लिए बंदरों की तरह उछले और उन्होने मैच का माहौल ही गर्मा दिया। मियांदाद को विरोधी टीम पर दबाव बनाने के लिए जाना जाता था और उनकी ऐसी हरकतें अधिकांश कामयाब भी होती थी। लेकिन इस बार मियांदाद की हरकत सबको थोड़ी अजीब लगी। तब पाकिस्‍तान के कप्‍तान इमरान खान को भी वरिष्‍ठ बल्‍लेबाज का रवैया पसंद नहीं आया था।

बल्‍लेबाजी के लिए परिस्थितियां थी मुश्किल

दरअसल इस मुकाबले में बल्‍लेबाजी के लिए परिस्थिति आसान नहीं थी। के श्रीकांत स्विंग के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे। हालांकि मोहम्‍मद अजहरूद्दीन और अजय जडेजा ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी करके बड़े स्‍कोर की नींव रखी। युवा तेंदुलकर और कपिल देव ने भी दम भरा और आठ ओवर में 60 रन जुटाए। कपिल ने 26 गेंदों में 35 रन बनाए जबकि तेंदुलकर ने 62 गेंदों में 54 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने 216 रन का स्‍कोर बनाया, जो ज्‍यादा प्रभावी नजर नहीं आ रहा था।

पाकिस्तान की शुरुआत रही थी खराब

जवाब में पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 17 रन पर उसके दो विकेट गिर गए। लेकिन आमिर सोहेल (62) और जावेद मियांदाद (40) की साझेदारी ने पाकिस्तान की मैच में वापसी करवा दी। जब पाकिस्तान का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 85 रन था, तब यह घटनाक्रम हुआ था, वह आज भी क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में कैद है। पाकिस्‍तान की टीम 48.1 ओवर में 173 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने 43 रन से मैच जीता और सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

सारे मुकाबले जीता है भारत

दरअसल, भारत-पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप में वह पहली भिड़ंत थी। दोनों के बीच वर्ल्ड कप में अब तक छह मुकाबले हो चुके हैं और सभी में भारत की जीत हुई है। आंकड़े भारत के पक्ष में हैं, लेकिन यह कहना मुश्किल होता है कि मैच कौन जीतेगा। जब भी इन दोनों चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच मुकाबला होता है, तो मैदान पर खिलाड़ियों के बीच नोक झोंक खूब सुर्खियां बटोरती हैं।

क्या इस बार हो पाएगा मैच

विश्व कप का 22वां मुकाबला रविवार, 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में खेला जाएगा। इस मुकाबले का इंतजार करोड़ों क्रिकेट फैंस को भी रहेगा। मगर खबर निराश करने वाली है। यह इसलिए क्योंकि बीबीसी ने अपनी वेदर रिपोर्ट में कहा है कि रविवार को भारत-पाकिस्तान के मैच में बारिश खलल ड़ाल सकती है।

बता दें इस विश्व कप में अभी तक 18 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत-न्यूजीलैंड समेत चार मुकाबले खराब मौसम के चलते रद्द हो चुके हैं। ऐसे में फैंस के जहन में अभी से ही यह सवाल घर कर रहा है कि रविवार को भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच होगा या नहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad