Advertisement

एशियाई पैरा खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, पदकों की संख्या 100 के पार

एशियाई खेलों के बाद अब भारतीय पैरा-एथलीटों ने कमाल कर दिया। पैरा खिलाड़ियों ने शनिवार को हांगझू में...
एशियाई पैरा खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, पदकों की संख्या 100 के पार

एशियाई खेलों के बाद अब भारतीय पैरा-एथलीटों ने कमाल कर दिया। पैरा खिलाड़ियों ने शनिवार को हांगझू में एशियाई पैरा खेलों में अपना 100वां पदक जीता, जिसमें दिलीप महादु गावित ने स्वर्ण पदक जीता। इसी के साथ भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रच दिया।

बता दें कि गावित ने पुरुषों की 400 मीटर टी47 स्पर्धा में 49.48 सेकेंड के शानदार समय के साथ स्वर्ण पदक जीता।

उल्लेखनीय है कि, पहली बार, भारतीय पैरा दल ने 100 पदक जीते हैं, जिससे यह उनका अब तक का सबसे सफल पैरा एशियाई खेलों का अभियान बन गया है। भारतीय पैरा दल ने अबतक 105 पदक जीते हैं। इस खबर के प्रकाशन तक, भारत ने 28 स्वर्ण, 30 रजत और 47 कांस्य पदक जीते थे। 

देश के लिए पदक के लिहाज से सबसे बड़ा टूर्नामेंट, जकार्ता में 2018 पैरा खेलों में आया था। उस समय, 15 स्वर्ण, 24 रजत और 33 कांस्य सहित 72 पदक जीते गए थे। बहरहाल, इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी और कहा कि ये जीत सभी के लिए प्रेरणा होगी।

प्रधान मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "एशियाई पैरा खेलों में 100 पदक! अद्वितीय खुशी का क्षण। यह सफलता हमारे एथलीटों की प्रतिभा, कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का परिणाम है। यह उल्लेखनीय मील का पत्थर हमारे दिलों को बेहद गर्व से भर देता है। मैं अपनी गहरी सराहना व्यक्त करता हूं और हमारे अविश्वसनीय एथलीटों, कोचों और उनके साथ काम करने वाली पूरी सहायता प्रणाली का आभार। ये जीतें हम सभी को प्रेरित करती हैं। वे एक अनुस्मारक के रूप में काम करती हैं कि हमारे युवाओं के लिए कुछ भी असंभव नहीं है।" 

इस बीच, प्रतिष्ठित खेलों के आखिरी दिन भारत के लिए पदकों की झड़ी जारी रही क्योंकि शनिवार को रोवर्स अनीता और नारायण कोंगनापल्ले ने पीआर 3 मिक्स्ड डबल्स स्कल्स में रजत पदक जीता। मिश्रित युगल जोड़ी ने 8:50.71 के समय के साथ पोडियम फिनिश का दावा किया।

सुयांश नारायण जाधव ने शुक्रवार को पुरुषों की 50 मीटर बटरफ्लाई-एस7 श्रेणी में 32.22 सेकंड के प्रदर्शन समय के साथ खेल प्रतियोगिता में तैराकी में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। सोलाईराज धर्मराज ने पुरुषों की लंबी कूद टी64 श्रेणी में 6.80 मीटर की छलांग के साथ एक नया एशियाई और खेल रिकॉर्ड स्थापित करके एशियाई पैरा गेम्स 2023 में भारत का 25वां स्वर्ण पदक और कुल मिलाकर 98वां पदक जीता।

भारतीय दल शनिवार को एथलेटिक्स, शतरंज और रोइंग में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेगा। भारतीय पैरा-एथलीटों ने शुक्रवार को 7 स्वर्ण, 6 रजत और 4 कांस्य पदक सहित कुल 17 पदक जीते। शीतल देवी ने दिन की शानदार शुरुआत करते हुए तीरंदाजी कंपाउंड ओपन इवेंट में स्वर्ण पदक अर्जित किया। धर्मराज सोलैराज ने पुरुषों की लंबी कूद टी-64 स्पर्धा में 6.80 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीता।

भारत के नितेश कुमार और तरुण ने पुरुष युगल SL3-SL4 बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीता। भारत ने पुरुष बैडमिंटन एकल एसएल3 टूर्नामेंट में दो पोडियम फिनिश के साथ अपना दबदबा बनाया। प्रमोद भगत ने प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीता, जबकि नितेश कुमार ने रजत पदक जीता। थुलासिमथी ने बैडमिंटन महिला एकल एसयू5 डिवीजन में चीन की क्विक्सिया यांग को 2-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले, रमन शर्मा ने पुरुषों की 1500 मीटर टी-38 स्पर्धा में 4:20.80 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad