Advertisement

लक्ष्य सेन ने पेरिस ओलंपिक बैडमिंटन क्वार्टर फाइनल में चाउ टिएन-चेन को हराया, सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाले पहले पुरुष भारतीय शटलर बने

लक्ष्य सेन ने चीनी ताइपे के चाउ टिएन-चेन को हराकर पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की...
लक्ष्य सेन ने पेरिस ओलंपिक बैडमिंटन क्वार्टर फाइनल में चाउ टिएन-चेन को हराया, सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाले पहले पुरुष भारतीय शटलर बने

लक्ष्य सेन ने चीनी ताइपे के चाउ टिएन-चेन को हराकर पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। 22 वर्षीय यह खिलाड़ी ओलंपिक बैडमिंटन में अंतिम-चार के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

सेन ने टिएन-चेन को हराया लक्ष्य ने ताइवान के चाउ टिएन चेन को 19-21, 21-15, 21-12 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। लक्ष्य सेन ने कुछ अच्छे प्रदर्शन के दम पर पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुष एकल बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने गुरुवार को ला चैपल एरिना में ऑल-इंडियन राउंड ऑफ 16 मुकाबले में हमवतन भारतीय एचएस प्रणय को 21-12, 21-6 से हराया।

इससे पहले, 22 वर्षीय सेन ने ग्रुप एल राउंड के मुकाबलों में जोनाथन क्रिस्टी और जूलियन कैराग्गी पर भी जीत हासिल की थी। इस मुकाबले से पहले, चेन के खिलाफ सेन का आमना-सामना रिकॉर्ड अच्छा नहीं था। ताइवान के शटलर ने लक्ष्य पर अपनी पहली जीत के साथ आमना-सामना रिकॉर्ड में 3-1 की बढ़त हासिल की थी, जो 2022 में थॉमस कप में मिली थी।

लक्ष्य ने चेन को केवल 2023 में ऑल इंग्लैंड ओपन में हराया था, जहां उन्होंने 21-18, 21-19 से जीत हासिल की थी। मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन सेन का सामना अंतिम चार में 2021 के विश्व चैंपियन सिंगापुर के लोह कीन यू और ओलंपिक चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

महिला एकल खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल चरण को पार करने वाली एकमात्र भारतीय हैं। पुरुष एकल में, पारुपल्ली कश्यप और किदांबी श्रीकांत क्रमशः 2012 लंदन और 2016 रियो संस्करणों में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad