Advertisement

सुमित नागल को हार के बावजूद फेडरर से मिली तारीफ, ढाई घंटे तक चला मुकाबला

भारतीय क्‍वालिफायर सुमित नागल अपने पहले ग्रैंडस्लैम मैच में रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीतने में...
सुमित नागल को हार के बावजूद फेडरर से मिली तारीफ, ढाई घंटे तक चला मुकाबला

भारतीय क्‍वालिफायर सुमित नागल अपने पहले ग्रैंडस्लैम मैच में रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीतने में कामयाब रहे, लेकिन यूएस ओपन में सोमवार की रात खेले गए मैच में आखिर में उन्हें स्विस दिग्गज से हार का सामना करना पड़ा। आर्थर ऐस स्टेडियम में खेल रहे विश्व में 190वें नंबर के नागल ने बेहतरीन शुरुआत की और फेडरर को पहले सेट में हरा दिया लेकिन रिकार्ड 20 ग्रैंडस्लैम विजेता ने शानदार वापसी की। नागल ने आखिर में यह मैच 6-4, 1-6, 2-6, 4-6 से गंवाया। हालांकि फेडरर को नागल को हराने के लिए दो घंटे और 25 मिनट तक कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। नागल का यह पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट था।

फेडरर ने की तारीफ

मैच के बाद फेडरर ने कहा कि टफ मैच था। अच्छे फोरहैंड्स दिखाए। वे अच्छे खिलाड़ी हैं। उनकी अच्छी तकनीक है। यह मेरे लिए एक कठिन पहला सेट था। उन्होंने काफी मजबूत भूमिका निभाई। मैं काफी गेंदों को मिस कर रहा था इसलिए मैं अपनी गलतियों को कम करने की कोशिश कर रहा था। उम्मीद है कि यह बेहतर होगा।

190वी रैंक पर हैं

झज्जर में जन्में 22 वर्षीय नागल ने क्‍वालिफाइंग राउंड में तीन मैच जीतकर मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई थी। सुमित ने इस साल बेहतरीन प्रदर्शन किया और पुरुषों की रैंकिंग में पहली बार टॉप-200 में एंट्री करने में कामयाबी हासिल की। इस समय वह 190वें स्‍थान पर हैं और निकट भविष्‍य में अपने प्रदर्शन में सुधार करने को तत्‍पर हैं। सुमित के प्रदर्शन में अचानक ही सुधार नहीं हुआ।

विराट कोहली फाउंडेशन ने किया सपोर्ट

विराट कोहली फाउंडेश का उन्‍हें समर्थन मिला और उनके एथलीट डेवलपमेंट प्रोग्राम ने सुमित की ट्रेनिंग, टूर्नामेंट, न्‍यूट्रीशन और हर अन्‍य जरूरतों का खर्चा उठाया। सुमित ने पिछले एक से डेढ़ साल में कड़ी मेहनत की जब फाउंडेशन ने उन्‍हें सपोर्ट किया। सुमित ने इस साल अप्रैल और जून में कई चैलेंजर टूर्नामेंट्स में हिस्‍सा लिया और पांच के सेमीफाइनल में पहुंचे।

सुमित नागल पहली बार उच्‍च-स्‍तर का टेनिस नहीं खेल रहे हैं। वह एटीपी 500 टूर्नामेंट के प्रमुख राउंड के लिए क्‍वालिफाई कर चुके हैं जहां पहले राउंड में उनका सामना अनुभवी रिचर्ड गास्‍केट से हुआ था। 33 वर्षीय गास्‍केट से नागल 2-6, 6-7 से हार गए थे, लेकिन तभी भारतीय टेनिस खिलाड़ी को लगा कि वह बड़े मंच के खिलाड़ी हैं। 

प्रजनेश गुणेश्वरन भी हुए बाहर

इससे पहले सोमवार देर रात भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन को हार का सामना करना पड़ा। 88वीं रैंकिंग वाले भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन को पहले राउंड में सिनसिनाटी मास्टर्स के विजेता और वर्ल्ड नंबर-5 रूस के दानिल मेदवेदेव ने 6-4, 6-1, 6-2 से हराया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad