Advertisement

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ के अंतर्गत 31 अगस्त तक चलने वाले राज्यव्यापी अर्बन फॉरेस्ट अभियान का गांधीनगर से किया शुभारंभ

गांधीनगर महानगर पालिका क्षेत्र में स्थित कोबा में 4700 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में 1500 पौधे लगाकर अर्बन...
मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ के अंतर्गत 31 अगस्त तक चलने वाले राज्यव्यापी अर्बन फॉरेस्ट अभियान का गांधीनगर से किया शुभारंभ

गांधीनगर महानगर पालिका क्षेत्र में स्थित कोबा में 4700 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में 1500 पौधे लगाकर अर्बन फॉरेस्ट का निर्माण होगा

गांधीनगर 26 जुलाई : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रेरित देशव्यापी महाअभियान ‘एक पेड़ मां के नाम’ को शहरी क्षेत्रों तक पहुंचाने के उम्दा आशय से पूरे राज्य में 31 अगस्त तक अर्बन फॉरेस्ट विकसित करने का अभियान आयोजित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को गांधीनगर महानगर पालिका क्षेत्र में स्थित कोबा इलाके में बरगद का पौधा लगाकर राज्यव्यापी अर्बन फॉरेस्ट अभियान का शुभारंभ किया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 5 जून, 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान चलाने का आह्वान किया था। पर्यावरण को बचाने के प्रधानमंत्री के इस उम्दा दृष्टिकोण को मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में ग्रामीण के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों तक ले जाने के लिए पूरे राज्य में आगामी 31 अगस्त, 2024 तक अर्बन फॉरेस्ट अभियान का आयोजन किया गया है।

अर्बन फॉरेस्ट अभियान के अंतर्गत राज्य के शहरों में वन एवं वृक्ष क्षेत्र को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ राज्य की महानगर पालिकाओं, 157 नगर पालिकाओं और सभी 165 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अंतर्गत अर्बन फॉरेस्ट अभियान आयोजित किया गया है।

इसके अंतर्गत सरकार के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के व्यक्तिगत दायित्व के विषय में लोगों के बीच और अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए नागरिकों, गणमान्य लोगों और विभिन्न संस्थानों की सहभागिता से शहरी वनीकरण, मियावाकी वन और ग्रीन स्पेस से संबंधित अन्य कार्यक्रम सभी शहरों में आयोजित किए जाएंगे।

‘एक पेड़ मां के नाम’ विशेष महाअभियान के अंतर्गत महानगर पालिका और नगर पालिका क्षेत्र में हर वॉर्ड और जोन में विशेष स्थान पर वृक्षारोपण किया जाएगा। रोपे गए पौधों की देखभाल के लिए इस स्थान के चारों ओर सुरक्षा के लिए बाड़ या दीवार का निर्माण भी किया जाएगा।

कोबा में अर्बन फॉरेस्ट अभियान के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित सभी महानुभावों ने एक-एक पौधा लगाया। कोबा में 4700 वर्ग मीटर से अधिक के क्षेत्रफल वाले भूखंड में अर्बन फॉरेस्ट का निर्माण होगा। यहां नीम, आम, इमली, बोरसली और आंवला जैसे कुल 1500 पौधे रोपे जाएंगे।

इस अवसर पर गांधीनगर महानगर पालिका की महापौर श्रीमती मीराबेन पटेल, गांधीनगर (द) के विधायक श्री अल्पेश ठाकोर, गांधीनगर (उ) की विधायक श्रीमती रीटाबेन पटेल, उप महापौर श्री नटवरजी ठाकोर, जिला कलेक्टर श्री मेहुल दवे, मनपा आयुक्त श्री जे.एन. वाघेला सहित कई गणमान्य व्यक्ति और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad