Advertisement

वित्तीय प्रबंधन की दृष्टि से गुजरात देश का अग्रिम राज्य बना है : मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने कहा है कि वित्तीय प्रबंधन की दृष्टि से गुजरात देश का अग्रिम राज्य...
वित्तीय प्रबंधन की दृष्टि से गुजरात देश का अग्रिम राज्य बना है : मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने कहा है कि वित्तीय प्रबंधन की दृष्टि से गुजरात देश का अग्रिम राज्य बना है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्थापित परंपरा वित्तीय सुदृढ़ता की नींव में है। इस कारण गुजरात में जनकल्याणकारी कार्य करने के लिए बजट में कोई कमी नहीं है।

श्री पटेल ने यह भी कहा है कि शहरी क्षेत्र, आउटग्रोथ क्षेत्र में विकास कार्यों को राज्य सरकार द्वारा तुरंत स्वीकृति दी जाती है। गुजरात सरकार का बजट भी 3.32 लाख करोड़ रुपए हुआ है। इसमें नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रावधान किए गए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गत सप्ताह गुजरात में विभिन्न क्षेत्रों में 1.10 लाख करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। यह राशि गुजरात के बजट की एक तिहाई है।

मुख्यमंत्री रविवार को वडोदरा शहर के ओ. पी. रोड क्षेत्र में 22.05 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित अत्याधुनिक कलेक्टर कार्यालय (जिला सेवा सदन) का लोकार्पण कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही वडोदरा महानगर पालिका (मनपा) के जन सुख-सुविधा के 156 करोड़ रुपए तथा वडोदरा नगरीय विकास प्राधिकरण (वुडा) के लगभग 574 करोड़ रुपए सहित 730 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने वडोदरा मनपा में जूनियर क्लर्क के रूप में नियुक्ति पाने वाले 525 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। उन्होंने शहर में 101 स्मार्ट आँगनबाड़ियों का लोकार्पण किया। उन्होंने 4.34 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित मकरपुरा पुलिस थाने का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गुजरात समग्र देश में सर्वाधिक रोजगार देने वाला राज्य है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के फलस्वरूप गुजरात में आज लगभग सौ वैश्विक कंपनियाँ कार्यरत हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत आगामी वर्षों में दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मुख्यमंत्री ने इसकी रूपरेखा भी दी।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी पदों पर नियमित एवं पारदर्शी रूप से भर्ती की कार्यशैली विकसित की है। आज एक ही दिन में गांधीनगर में 1990 तथा वडोदरा में 525 सहित 2515 उम्मीदवारों को सरकारी पदों में नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। भर्ती प्रक्रिया नियमित रूप से करने की सरकार की प्रतिबद्धता है।
नवनियुक्त उम्मीदवारों को जनसेवा की सीख देते हुए श्री पटेल ने कहा कि इस प्रकार कर्म करना चाहिए कि लोगों को उनकी समस्याओं के निवारण के लिए सदैव सरकार की सकारात्मक उपस्थिति की अनुभूति हो और आवेदकों को सरकारी कार्यालयों के धक्के न खाने पड़ें।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए विकसित गुजरात के लिए सबको मिल कर काम करने का अनुरोध किया।

विधानसभा में मुख्य सचेतक श्री बालकृष्ण शुक्ल ने कहा कि वडोदरावसासियों की अपेक्षाएँ पूर्ण करने के लिए सरकार सदैव प्रतिबद्ध है। वडोदरा की अधोसंरचना सुविधाओं तथा सर्वांगीण विकास के लिए रिंग रोड की भी भेंट मिली है। आज एक ही दिन 525 युवाओं को रोजगार दिया गया है, तब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकास के मंत्र GYAN (गरीब-युवा-अन्नदाता-नारी) को इसके मुख्य स्तंभ युवाओं को रोजगार देकर चरितार्थ किया गया है।

इससे पहले महापौर श्रीमती पिंकीबेन सोनी ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में वडोदरा का तेज गति से विकास हो रहा है। लोगों की आशाएँ व अपेक्षाएँ पूर्ण करने के लिए मोदी सरकार की गारंटी सच्चे अर्थ में धरातल पर उतर रही है, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने मोदी सरकार की नौ वर्षों की उपलब्धियों का वर्णन किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से वडोदरा जिले को 92 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की भेंट दी गई। इसमें 22 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित नए कलेक्टर भवन के लोकार्पण के अलावा 37 करोड़ रुपए की लागत से दो परियोजनाओं का लोकार्पण और 33.40 करोड़ रुपए की लागत वाली दो परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इसके अंतर्गत 33.75 करोड़ रुपए की लागत से वडोदरा जिला सड़क एवं भवन विभाग अधीनस्थ करजण तहसील के पालेज-नारेश्वर सड़क का मजबूतीकरण तथा चौड़ाई 7 मीटर से 10 मीटर करने का कार्य, 3.15 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित डभोई तहसील पंचायत भवन का लोकार्पण किया गया। वडोदरा जिले की विभिन्न तहसीलों में 98 लाख रुपए की लागत से बनने वाली कुल 11 आँगनबाड़ियों के भवनों का शिलान्यास तथा 32.41 करोड़ रुपए की लागत से पंचायत, सड़क एवं भवन प्रभाग अंतर्गत 51 किलोमीटर के कुल 19 नए सड़क निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में बचाव-राहत के लिए फायर वैन का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर सांसद श्रीमती रंजनबेन भट्ट, छोटा उदेपुर की सांसद श्रीमती गातेबन राठवा, भरूच के सांसद श्री मनसुखभी वसावा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्रीबेन महीडा, विधायक सर्वश्री योगेशभाई पटेल, मनीषाबेन वकील, शैलेषभाई मेहता, चैतन्यभाई देसाई, केयुरभाई रोकडिया, अक्षय पटेल, चैतन्यसिंह झाला, पूर्व विधायक श्री धर्मेन्द्रसिंह वाघेला, अग्रणी श्री सतीशभाई निशाळिया, मनपा के पदाधिकारी, मनपा आयुक्त श्री दिलीप राणा, जिला कलेक्टर श्री बी. ए. शाह, जिला विकास अधिकारी सुश्री ममता हीरपरा सहित उच्चाधिकारी, पदाधिकारी, नगरसेवक और अग्रणी सहित उम्मीदवार एवं नगरजन उपस्थित रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad