Advertisement
20 मार्च 2023 · MAR 20 , 2023

फिल्म/ इंटरव्यू: हिंदी दर्शकों का प्यार जोशीला

मुझे तेलुगू फिल्मों में अच्छा काम करने को मिल रहा था। उसे कर ही मैं संतुष्ट और प्रसन्न था।
तेलुगू फिल्म जगत के सुपरस्टार वेंकटेश

तेलुगू फिल्म जगत के सुपरस्टार अभिनेता वेंकटेश नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज राणा नायडू में नजर आने वाले हैं। इस वेब सीरीज में वे अपने भतीजे राणा दग्गुबाती के साथ स्क्रीन शेयर करेंगे। यह वेब सीरीज अमेरिकी ड्रामा रे डोनोवन पर आधारित है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पदार्पण करने और तीन दशक से अधिक की फिल्मी यात्रा को लेकर गिरिधर झा ने वेंकटेश दग्गुबाती से बातचीत की। साक्षात्कार से मुख्य अंश:

राणा नायडू में भतीजे के साथ काम कर कैसा महसूस हुआ?

शानदार अनुभव रहा। पहला अवसर था जब मैं अपने भतीजे और बेहतरीन कलाकार राणा के साथ स्क्रीन शेयर करने जा रहा था। वह भी इतनी रोमांचक वेब सीरीज में। यह वेब सीरीज सामान्य भारतीय कथानक जैसी नहीं है। हर किरदार के कई रंग रूप हैं। मेरा किरदार महत्वपूर्ण एवं सशक्त है। वेब सीरीज का कंटेंट दिलचस्प है। ।

हिंदी सिनेमा में अनाड़ी  (1993) से कदम रखा और पहली ही फिल्म बेहद कामयाब रही। तीन दशक के इस सफर में भारतीय सिनेमा में आए बदलाव को किस तरह देखते हैं?

बदलाव जरूरी और सकारात्मक रहा है। सिनेमा निर्माण की प्रक्रिया ज्यादा लोकतांत्रिक हुई है। भारतीय सिनेमा पर विदेशी सिनेमा का प्रभाव बढ़ा है। आज भारतीय फिल्में तकनीकी रूप से मजबूत हैं और अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरी उतरती हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म के कारण सभी के पास अधिक अवसर हैं, काम में विविधता है। बावजूद इसके आज भी सिनेमा के मूलभूत सिद्धांत वही हैं। स्क्रिप्ट आज भी अच्छे सिनेमा की बुनियाद है। यदि आपकी फिल्म की कहानी में दम है तो, उसे दर्शकों का प्यार जरूर मिलेगा। यह नियम तीन दशकों से चला आ रहा है और हमेशा चलता रहेगा।

अनाड़ी की कामयाबी के बावजूद हिंदी सिनेमा में अधिक काम क्यों नहीं किया?

यह सोचा समझा निर्णय था। मुझे तेलुगू फिल्मों में अच्छा काम करने को मिल रहा था। उसे कर ही मैं संतुष्ट और प्रसन्न था। मुझे लगा यदि एक ही भाषा की फिल्में करूंगा तो बेहतर रहेगा। हालांकि अनाड़ी की सफलता के बाद कई ऑफर मिले। लेकिन सब एक ही तरह के थे। कोई नयापन नहीं था। मैं चाहता था कि मुझे कुछ अलग करने का अवसर मिले। यह अवसर मुझे तेलुगू फिल्म जगत में नजर आ रहे थे। आज जब ओटीटी प्लेटफॉर्म ने भारतीय सिनेमा को रूपांतरित कर दिया है, तब मुझे हिंदी सिनेमा में बेहतरीन अवसर नजर आने लगे हैं। इसलिए उत्साह के साथ हिंदी दर्शकों के बीच वापसी की है।

आने वाले दिनों में सलमान खान के साथ उनकी इस साल रिलीज होने वाली फिल्म किसी का भाई किसी की जान में स्क्रीन शेयर करते हुए नजर आएंगे?

इसमें कैमियो रोल कर रहा हूं। सलमान मेरे अच्छे दोस्त हैं और बेहतरीन इंसान भी हैं। उनके साथ काम कर मुझे बहुत प्रसन्नता हुई है। यह फिल्म इस साल ईद के मौके पर रिलीज होगी। इस फिल्म के माध्यम से भी मैं हिंदी सिनेमा के दर्शकों का प्यार पाने में सफल रहूंगा। यह बात मुझे अच्छा महसूस करवाती है।