Advertisement
20 मार्च 2023 · MAR 20 , 2023

महिला क्रिकेट: हम भी कम नहीं

भारतीय महिला क्रिकेट के हिस्से में एक के बाद एक नई उपलब्धियों की जैसे बारिश हो रही है
हरमनप्रीत कौर

वाकई यह साल भारतीय महिला क्रिकेट के लिए इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा। भारतीय महिला क्रिकेट के हिस्से में एक के बाद एक नई उपलब्धियों की जैसे बारिश हो रही है। दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे महिला टी 20 विश्व कप 2023 में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। अभी कुछ समय पहले तक इस बात पर बहस छिड़ी रहती थी कि महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को पुरुष खिलाड़ियों जितना पैसा नहीं दिया जाता। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने ऐतिहासिक ऐलान किया कि अब महिला क्रिकेट खिलाड़ियों और पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों की मैच फीस में कोई अंतर नहीं होगा। इस बीच पुरुष आइपीएल टूर्नामेंट की तर्ज पर महिला आइपीएल टूर्नामेंट की भी घोषणा कर दी गई है। पिछले दिनों महिला आइपीएल टूर्नामेंट के लिए टीमों का ऐलान और खिलाड़ियों की ऑक्शन प्रक्रिया संपन्न हुई। इस प्रक्रिया में भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को अच्छी रकम देकर फ्रेंचाइजी टीमों ने शामिल किया। फ्रेंचाइजी टीमों में शामिल होने वाली भारतीय महिला खिलाड़ियों में ऐसी कई लड़कियां हैं, जिनकी सफलता के पीछे कठोर परिश्रम और लंबा संघर्ष है। बेशक, क्रिकेट के इस उछाल में बाजार की भूमिका अहम है और वे दिन भी कब के बीत गए, जब लड़कियों के लिए बहुत कुछ की तरह खेलकूद भी वर्जित समझा जाता था, मगर आज भी कई खिलाड़ियों को इन तानों से गुजरना पड़ता है। क्रिकेट के संसार में अभी महिला क्रिकेट को वह दर्जा हासिल नहीं, जो पुरुष टीम को है, लेकिन मानो अवसर का दरवाजा खुल चुका है और उस दौर का भी आगाज धूम-धड़ाके से होने जा रहा है।

हरमनप्रीत कौर

स्टार बल्लेबाज तथा कप्तान, 1.80 करोड़ रुपये, मुंबई इंडियंस

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज और कप्तान हरमनप्रीत कौर को मुंबई इंडियंस ने 1.80 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया। हरमनप्रीत कौर स्कूल में पढ़ाई के दौरान क्रिकेट सीखने के लिए रोजाना अपने घर से 30 किलोमीटर दूर जाती थीं। महिला विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर को क्रिकेट ट्रेनिंग के दौरान अपने बाल काटने पड़े, जिस कारण उन्हें अपने पिता की नाराजगी सहनी पड़ी। हरमनप्रीत कौर की विस्फोटक बल्लेबाजी का आज हर कोई कायल है लेकिन इसी कारण उन्हें डोप टेस्ट का सामना भी करना पड़ा है।

शेफाली वर्मा

शेफाली वर्मा

सलामी बल्लेबाज, 2 करोड़ रुपये, दिल्ली कैपिटल्स

महिला आइपीएल टूर्नामेंट के लिए शेफाली वर्मा को दिल्ली कैपिटल्स ने 2 करोड़ रुपये की बोली लगाई। शेफाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम में बतौर सलामी बल्लेबाज ख्याति प्राप्त कर चुकी हैं। वे हरियाणा में रोहतक से हैं, जहां महिलाओं के लिए खेदकूद का माहौल नहीं था। शेफाली ने समाज के ताने सुने, विरोध झेला लेकिन अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहीं। महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर को अपना आदर्श मानने वाली शेफाली ने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत के बल पर भारतीय टीम में जगह बनाई।

स्मृति मंधाना

स्मृति मंधाना

सलामी बल्लेबाज, 3.40 करोड़ रुपये, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू ने 3.40 करोड़ रुपये की बोली लगाई। इस तरह स्मृति महिला आइपीएल टूर्नामेंट की सबसे महंगी खिलाड़ी बनकर सामने आई हैं। स्मृति अपने भाई को क्रिकेट खेलता देखकर प्रेरित हुईं और फिर उन्होंने भी क्रिकेट खेलना शुरू किया। भाई और पिता के निर्देशन में स्मृति ने रोजाना घंटों मेहनत की और अपनी लगन, जुनून से भारतीय महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाई।

दीप्ति शर्मा

दीप्ति शर्मा

हरफनमौला, बल्लेबाज तथा फिरकी गेंदबाज, 2.60 करोड़ रुपये, यूपी वॉरियर्स

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा को यूपी वॉरियर्स ने 2.60 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। 9 साल की उम्र में दीप्ति शर्मा अपने भाई के साथ क्रिकेट एकेडमी गई थीं, जहां खेल प्रशिक्षक की नजर उन पर पड़ी और उनका जीवन बदल गया। सिर्फ 17 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाने वाली दीप्ति शर्मा ने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से सभी क्रिकेट प्रेमियों को अपना मुरीद बनाया है।

सोनम यादव

सोनम यादव

फिरकी गेंदबाज, 10 लाख रुपये, मुंबई इंडियंस

पिछले दिनों अंडर 19 महिला क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य रहीं सोनम यादव को मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। सोनम ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था। सोनम ऐसी पृष्ठभूमि से आती हैं, जहां उनके पिता ग्लास फैक्ट्री में मजदूरी करते हैं। पिता का संघर्ष और सोनम यादव की मेहनत का नतीजा है कि सोनम आज विश्व विजेता टीम का हिस्सा हैं और उन्हें 10 लाख रुपये में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया है।