Advertisement

पैरालंपिक में भारत को एक और मेडल, योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में जीता रजत पदक

भारत के योगेश कथुनिया ने सोमवार को पेरिस में चल रहे खेलों में सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रयास 42.22 मीटर के साथ...
पैरालंपिक में भारत को एक और मेडल, योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में जीता रजत पदक

भारत के योगेश कथुनिया ने सोमवार को पेरिस में चल रहे खेलों में सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रयास 42.22 मीटर के साथ पुरुषों की डिस्कस थ्रो एफ-56 स्पर्धा में अपना लगातार दूसरा पैरालंपिक रजत पदक जीता।

27 वर्षीय खिलाड़ी ने तीन साल पहले टोक्यो पैरालिंपिक में जीते गए रजत पदक को जोड़ने के अपने पहले ही प्रयास में डिस्कस को पोडियम-क्लिनिंग दूरी तक फेंक दिया।

ब्राजील के क्लॉडनी बतिस्ता डॉस सैंटोस ने अपने पांचवें प्रयास में 46.86 मीटर के प्रयास के साथ एक नया गेम रिकॉर्ड बनाते हुए पैरालंपिक स्वर्ण पदक की हैट्रिक बनाई।

ग्रीस के कॉन्स्टेंटिनो त्ज़ौनिस ने 41.32 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता। एफ-56 वर्गीकरण में अंग की कमी, पैर की लंबाई में अंतर, कमजोर मांसपेशियों की शक्ति और गति की बिगड़ा सीमा शामिल है।

9 साल की उम्र में, कथूनिया को गुइलेन-बैरी सिंड्रोम विकसित हुआ, एक दुर्लभ ऑटोइम्यून स्थिति जो सुन्नता, झुनझुनी और मांसपेशियों में कमजोरी का कारण बनती है जो पक्षाघात में बदल सकती है।

वह बचपन में व्हीलचेयर से बंधे थे, लेकिन अपनी मां मीना देवी की मदद से उन्होंने बाधाओं पर काबू पा लिया, जिन्होंने उन्हें फिर से चलने के लिए मांसपेशियों की ताकत हासिल करने में मदद करने के लिए फिजियोथेरेपी सीखी। उनके पिता भारतीय सेना में सेवा दे चुके हैं।

कथूनिया ने दिल्ली के प्रतिष्ठित किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स में स्नातक किया है। दो पैरालंपिक रजत पदकों के अलावा, उनके पास तीन विश्व चैंपियनशिप पदक हैं, जिनमें दो रजत और एक कांस्य शामिल हैं।

सोमवार को, कथूनिया अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं होंगे, क्योंकि उन्होंने टोक्यो में 44.38 मीटर के बेहतर प्रयास के साथ रजत पदक जीता था।

कथूनिया के सबसे कठिन प्रतियोगी, 45 वर्षीय डॉस सैंटोस ने सोमवार को दो बार पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ा, पहले अपने दूसरे प्रयास में 46.45 मीटर और फिर अपने अंतिम प्रयास में 46.86 मीटर तक डिस्कस फेंका।

डॉस सैंटोस तीन बार विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता हैं, और इस वर्ग में 45.59 मीटर का पैरालंपिक रिकॉर्ड भी उनके नाम है, जो उन्होंने टोक्यो में पिछले संस्करण में हासिल किया था।

स्लोवाकिया के दुसान लैक्ज़को 41.20 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ चौथे और अंतिम स्थान पर रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad