Advertisement

गाजा में इजरायली हवाई हमले में शीर्ष हमास नेता के 3 बेटे और 3 पोते मारे गए

गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमले में बुधवार रात को हमास के शीर्ष राजनीतिक नेता के तीन बेटे और तीन...
गाजा में इजरायली हवाई हमले में शीर्ष हमास नेता के 3 बेटे और 3 पोते मारे गए

गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमले में बुधवार रात को हमास के शीर्ष राजनीतिक नेता के तीन बेटे और तीन पोते-पोतियां मारे गए और नेता ने इजरायल पर "बदले और हत्या की भावना" से काम करने का आरोप लगाया।

इस्माइल हनियेह के बेटे अब तक युद्ध में मारे जाने वाले सबसे उच्च प्रोफ़ाइल वाले व्यक्तियों में से हैं। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि उनकी मौतें अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों की मध्यस्थता में चल रही महीनों लंबी संघर्ष विराम वार्ता को कैसे प्रभावित कर सकती हैं, हालांकि हनियेह ने कहा कि हमास दबाव में नहीं आएगा।

इज़रायली सेना ने बिना विस्तृत जानकारी दिए कहा कि इन लोगों ने मध्य गाजा में आतंकवादी गतिविधि को अंजाम दिया। हनियेह ने अल जज़ीरा सैटेलाइट चैनल के साथ एक साक्षात्कार में मौतों की पुष्टि की और कहा कि उनके बेटे "यरूशलेम और अल-अक्सा मस्जिद को आज़ाद कराने के रास्ते पर शहीद हो गए।"

उन्होंने फ़ोन साक्षात्कार में कहा, "आपराधिक शत्रु प्रतिशोध और हत्या की भावना से प्रेरित होता है और किसी भी मानक या कानून को महत्व नहीं देता है।"

इज़रायली सेना ने तीनों भाई-बहनों को एक सेल कमांडर और दो सैन्य संचालक बताया। अल जज़ीरा के साथ अपने साक्षात्कार में, हनियेह ने कहा कि हत्याओं से हमास पर अपनी स्थिति को नरम करने का दबाव नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा, "दुश्मन का मानना है कि नेताओं के परिवारों को निशाना बनाकर वह उन पर हमारे लोगों की मांगों को छोड़ने के लिए दबाव डालेगा। जो कोई भी यह मानता है कि मेरे बेटों को निशाना बनाने से हमास को अपनी स्थिति बदलने पर मजबूर होना पड़ेगा, वह भ्रम में है।"

हनियेह कतर में निर्वासन में रहता है, जहां अल जज़ीरा स्थित है। हमास के अल-अक्सा टीवी स्टेशन ने दोहा के एक अस्पताल में पहुंचाए गए घायल फिलिस्तीनियों से मिलने के दौरान हनिएह की मौत की खबर प्राप्त करते हुए फुटेज प्रसारित किया। जैसे ही एक सहयोगी को उसके फोन पर खबर मिली, हनियाह ने सिर हिलाया, नीचे जमीन की ओर देखा और धीरे से कमरे से बाहर चला गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad