Advertisement

पाकिस्तान में नई सरकार के गठन के लिए आखिरकार हुआ समझौता, ये होंगे अगले प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज मंगलवार को कई दिनों की बातचीत के बाद आखिरकार...
पाकिस्तान में नई सरकार के गठन के लिए आखिरकार हुआ समझौता, ये होंगे अगले प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज मंगलवार को कई दिनों की बातचीत के बाद आखिरकार पाकिस्तान में एक नई गठबंधन सरकार स्थापित करने के लिए एक समझौते पर पहुंचे। पार्टी नेताओं ने इसकी पुष्टि की। 

मंगलवार देर रात एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने घोषणा की कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ फिर से प्रधानमंत्री की भूमिका संभालने के लिए तैयार हैं, जबकि पीपीपी सह- अध्यक्ष आसिफ़ ज़रदारी देश के अगले राष्ट्रपति बनने वाले हैं।

जियो न्यूज ने भुट्टो-जरदारी के हवाले से कहा, "पीपीपी और पीएमएल-एन ने आवश्यक संख्या हासिल कर ली है और (अब) हम सरकार बनाने की स्थिति में हैं।" उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी समर्थित उम्मीदवार और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) केंद्र में सरकार बनाने के लिए साधारण बहुमत हासिल करने में विफल रहे।

चुनाव में 71 वर्षीय खान की पार्टी द्वारा समर्थित बहुमत वाले स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 93 नेशनल असेंबली सीटें जीतीं। इस अवसर पर बोलते हुए, शहबाज शरीफ ने जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी के पास अब अगली सरकार बनाने की स्थिति में पीपीपी के साथ "आवश्यक संख्या" है और उन्होंने वार्ता के सकारात्मक निष्कर्ष के लिए दोनों दलों के नेतृत्व को धन्यवाद दिया।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व प्रधान मंत्री ने दोनों पार्टियों के बीच एकता पर जोर दिया और कहा कि वे केंद्र में सरकार बनाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। यह घोषणा सोमवार को दोनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच नवीनतम दौर की बातचीत बेनतीजा समाप्त होने के एक दिन बाद आई, क्योंकि दोनों पक्ष खंडित फैसले के बाद केंद्र में गठबंधन सरकार बनाने के लिए सत्ता-साझाकरण फॉर्मूले पर आम सहमति तक पहुंचने में विफल रहे। 

शरीफ ने कहा कि नई सरकार के लिए आगे का सफर आसान नहीं होगा बल्कि कई कठिनाइयों और बाधाओं से भरा होगा। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने जोर देकर कहा कि गठबंधन उनसे मिलकर निपटेगा।

आम चुनाव विवादास्पद रहे हैं, जिनमें नतीजों को बदलने के लिए व्यापक धांधली के कई गंभीर आरोप लगे हैं। हालांकि जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पीटीआई पार्टी द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने संसद में अधिकतम सीटें जीतीं, पीएमएल-एन और पीपीपी ने घोषणा की है कि चुनावों के परिणामस्वरूप त्रिशंकु संसद होने के बाद वे गठबंधन सरकार बनाएंगे।

खान की पीटीआई पार्टी द्वारा समर्थित बहुमत वाले स्वतंत्र उम्मीदवारों ने चुनाव में 93 नेशनल असेंबली सीटें जीतीं। पीएमएल-एन ने 75 सीटें जीतीं, जबकि पीपीपी 54 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) भी अपनी 17 सीटों के साथ उनका समर्थन करने पर सहमत हो गया है। सरकार बनाने के लिए, किसी पार्टी को 266 सदस्यीय नेशनल असेंबली में लड़ी गई 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad