Advertisement

'भगवान ने मुझे बचाया', डोनाल्ड ट्रम्प ने औपचारिक रूप से ठोकी दावेदारी, सुनाई गोली लगने की आपबीती

मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के आखिरी दिन रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड...
'भगवान ने मुझे बचाया', डोनाल्ड ट्रम्प ने औपचारिक रूप से ठोकी दावेदारी, सुनाई गोली लगने की आपबीती

मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के आखिरी दिन रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने केंद्र मंच संभाला। अपने दाहिने कान पर पट्टी बांधे हुए, जो कि बटलर-पेंसिल्वेनिया में रैली के दौरान गोली लगने का निशान है, ट्रम्प ने 'यूएसए, यूएसए' के नारे के साथ मैदान में प्रवेश किया। 

डोनाल्ड ट्रम्प ने तब औपचारिक रूप से 2024 में व्हाइट हाउस के लिए चुनाव लड़ने के आह्वान को स्वीकार कर लिया।

उन्होंने कहा, "मैं पूरे अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए दौड़ रहा हूं, आधे अमेरिका का नहीं, क्योंकि आधे अमेरिका को जीतने में कोई जीत नहीं है। इसलिए, आज रात विश्वास और भक्ति के साथ मैं गर्व से संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए आपका नामांकन स्वीकार करता हूं, 4 महीने में हम एक अविश्वसनीय जीत होगी। हम सभी धर्मों, लोगों और पंथों के लिए शांति और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत करेंगे, मैं पूरे अमेरिका का राष्ट्रपति बनूंगा, आधे अमेरिका का नहीं क्योंकि आधे से कोई जीत नहीं होती।'' 

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की ओर से एकता का संदेश उनकी पिछली रैलियों से एक उल्लेखनीय बदलाव है, जिन्हें मौजूदा राष्ट्रपति जो बिडेन की कड़ी आलोचना के साथ चिह्नित किया गया था।

ट्रम्प ने उन पर हत्या के प्रयास की बात की और कहा कि यह भगवान ही थे जिन्होंने बटलर के दिन उन्हें बचाया था।

उन्होंने कहा, "मैं आज शाम की शुरुआत शनिवार को मेरी रैली में हत्या के प्रयास के बाद मिले आपके प्यार और समर्थन के लिए अमेरिकी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए करूंगा। हत्यारे की गोली मेरी जान लेने के एक चौथाई इंच के भीतर ही लगी थी।"

ट्रंप ने कहा, "मैं आपको घटना के बारे में केवल एक बार बताऊंगा, क्योंकि यह बताना बहुत दर्दनाक है। मुझे कुछ बहुत तेज़ महसूस हुआ, मुझे पता था कि यह एक गोली थी और हम पर हमला हो रहा था। मैं सुरक्षित महसूस कर रहा था क्योंकि मेरे साथ भगवान थे। गोलियाँ हम पर उड़ रहे थे, लेकिन मैं शांत था। जनता मुझसे प्यार करती है, वे भागे नहीं। मुझे आज रात यहां नहीं रहना चाहिए। हम झुकेंगे नहीं, टूटेंगे नहीं और हम कभी पीछे नहीं हटेंगे। मैं इस राष्ट्र को अपनी आत्मा समर्पित करता हूं।" 

ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पक्ष से उनके खिलाफ बयानबाजी बंद करने की भी अपील की। कई विश्लेषकों का कहना है कि डेमोक्रेट्स द्वारा ट्रंप पर जारी हमले ने ट्रंप को निशाने पर ले लिया है। 

ट्रंप कहते हैं, "हम अविभाज्य ईश्वर के अधीन एक राष्ट्र हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की भावना को राजनीतिक उत्पीड़न के लिए न्याय को हथियार के रूप में इस्तेमाल करना तुरंत बंद करना चाहिए। मैं वह व्यक्ति हूं जो हमारे देश के लोगों के लिए लोकतंत्र को बचा रहा है।"

जबकि डेमोक्रेट्स ने राष्ट्रपति बिडेन पर दौड़ से हटने के लिए दबाव बनाना जारी रखा है, वहीं रिपब्लिकन ने बाजी मार ली है। ट्रम्प द्वारा खुद को पूरे अमेरिका के लिए राष्ट्रपति के रूप में पेश करने के साथ ही डेमोक्रेट्स के लिए दौड़ और भी कठिन हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad