Advertisement

एफबीआई ने चुनाव से एक दिन पहले हिलेरी को दी क्लीनचिट

एफबीआई ने हिलेरी क्लिंटन को क्लीन चिट देते हुए आज कहा कि विदेश मंत्री रहने के दौरान हिलेरी द्वारा निजी ईमेल सर्वर के इस्तेमाल के मामले में नई जांच के बाद उसने अपनी पहले की राय में बदलाव नहीं किया है। इस घटनाक्रम को अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के लिए पासा पलटने वाला माना जा रहा है।
एफबीआई ने चुनाव से एक दिन पहले हिलेरी को दी क्लीनचिट

एफबीआई के निदेशक जेम्स बी कोमे ने अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं को एक पत्र में कहा, हमारी समीक्षा के आधार पर हमने अपने उन निष्कर्षों में कोई बदलाव नहीं किया है जो हमने हिलेरी के संबंध में जुलाई में व्यक्त किए थे। एफबीआई ने हाल में मिले ईमेलों की ताजा जांच शुरू करने की घोषणा की थी जिससे हिलेरी की लोकप्रियता को नुकसान हुआ था। अमेरिका में कल होने वाले आम चुनाव से ठीक पहले उठाए गए इस कदम को 69 वर्षीय पूर्व विदेश मंत्री के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है।

जांच फिर से शुरू करने के एफबीआई के निर्णय के बाद ईमेल विवाद के फिर चर्चा में आने का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हिलेरी के रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने इस ताजा घटनाक्रम की निंदा की है। इससे पहले कोमे ने कांग्रेस को एक पत्र भेजकर कहा था कि एफबीआई ने हिलेरी की निकट सहयोगी हुमा आबिदीन के लैपटॉप से हिलेरी संबंधी जांच से जुड़े कुछ प्रासंगिक ईमेल मिलने के बाद जांच फिर से खोलने का निर्णय लिया है। हुमा के पूर्व पति एंटनी वीनर ने ये ईमेल साझा किए थे। कोमे ने कहा, मेरे (28 अक्तूबर के) पत्र के बाद से एफबीआई जांच दल एक असंबंधित आपराधिक जांच के संबंध में मिले एक उपकरण से प्राप्त ईमेलों की बड़ी संख्या की समीक्षा के लिए दिन रात काम कर रहा है। ऐसा बताया गया था कि लैपटॉप से 6,50,000 ईमेल मिले थे। कोमे ने कहा, इस प्रक्रिया के दौरान हमने सभी ईमेल संवादों की समीक्षा की जो हिलेरी के विदेश मंत्री रहते हुए उन्हें किए गए थे या उन्होंने किए थे।

एफबीआई के इस पत्र का हिलेरी की प्रचार मुहिम ने स्वागत किया है। हिलेरी की प्रचार मुहिम की लोकप्रियता के ग्राफ में 28 अक्तूबर के पत्र के बाद से तेजी से गिरावट देखने को मिली है। हिलेरी के प्रवक्ता ब्रायन फैलोन ने कहा, हमें हमेशा से ही इस बात का विश्वास था कि जुलाई में लिए गए निर्णय को बदलने के लिए कोई तथ्य नहीं मिलेगा। अब निदेशक कोमे ने इस बात की पुष्टि की है। हिलेरी की संवाद निदेशक जेनिफर पालमीएरी ने संवाददाताओं से कहा, हमें यह जानकर खुशी है कि उन्हें इस बात का पता चल गया। उन्होंने जुलाई में लिए गए निर्णय की पुष्टि की है। हमें इस बात का भरोसा था। हमें खुशी है कि यह मामला सुलझ गया है। इस बीच क्लीवलैंड में प्रचार मुहिम चला रहीं हिलेरी ने अपने भाषण में इस घटनाक्रम का कोई जिक्र नहीं किया।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad