Advertisement

जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन परीक्षण पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा चार करोड़ के करीब पहुंच गया है। कोरोना की वैक्सीन की...
जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन परीक्षण पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा चार करोड़ के करीब पहुंच गया है। कोरोना की वैक्सीन की खोज के लिए विभिन्न देशों में परीक्षण चल रहा है। इस बीच, अमेरिका की चिकित्सा उपकरण विनिर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है। कंपनी ने बताया है कि ट्रायल के दौरान एक वॉलंटियर के बीमार होने के बाद इसपर रोक लगाई गई है।

कंपनी ने बयान में कहा है कि हमने अपने कोरोना वायरस वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स को दी जाने वाली खुराक फिलहाल के लिए रोक दी है। इसमें फेज 3 का ट्रायल भी शामिल है। शोध के दौरान एक प्रतिभागी के बीमार होने की वजह से यह कदम उठाया गया है। हालांकि, कंपनी ने वॉलंटियर की गोपनीयता का हवाला देते हुए बीमारी के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया।

इस महीने की शुरुआत में जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका में वैक्सीन बनाने वालों की शॉर्ट लिस्ट में शामिल हुआ है। जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन अमेरिका में चौथी ऐसी वैक्सीन है, जो क्लिनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में है। ट्रायल में हिस्सा लेने वाले किसी भी वॉलंटियर की किसी भी कारण से तबीयत खराब हो जाने की स्थिति में किसी स्वतंत्र एजेंसी से जांच हो जाने तक परीक्षण रोक दिया जाता है, ताकि प्रक्रिया पर भरोसा बना रहे।

 बता दें कि कोरोना महामारी के दौर में कोविड-19 वैक्सीन की कमी महसूस की जा रही है। इसे देखते हुए दुनिया के विभिन्न देश शीर्ष दवा कंपनियों के साथ मिलकर टीका खोजने के लिए शोध कर रहे हैं।

दुनिया भर के 180 से ज्यादा देशों को कोरोनावायरस अपने चपेट में ले चुका है। दुनिया में कोविड-19 संक्रमितों की कुल तादाद 3.80 करोड़ के पार पहुंच गई है। वहीं, 10.85 लाख मरीज़ इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 2.86 करोड़ से ज्यादा मरीज़ कोरोनावायरस को मात देने में सफल हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad