Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: आधी रात पड़े रिकॉर्ड 4.62 करोड़ मत, पहली जीत हिलेरी को

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की शुरूआत न्यू हैम्पशायर के एक छोटे से कस्बे में मतदान के साथ हुई। मतदान के दिन परंपरागत तरीके से डिक्सविले नॉच के निवासियों ने आधी रात के बाद 2016 का पहला मतदान करते हुए रिकॉर्ड 4.62 करोड़ मतदान किया। मतदान के बाद आए परिणामों में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को यहां 4-2 से जीत हासिल हुई। भारत के विपरित अमेरिका में एक स्थान पर मतदान खत्म होने के बाद वहां के परिणाम घोषित कर दिए जाते हैं।
राष्ट्रपति चुनाव: आधी रात पड़े रिकॉर्ड 4.62 करोड़ मत, पहली जीत हिलेरी को

अमेरिका के पूर्वोत्तर भाग के दूरदराज इलाके न्यू हैम्पशायर स्थित डिक्सविले नॉच में आधी रात को मतदान की शुरुआत के तहत डाले गए मतों में हिलेरी ने अपने रिपब्लिकन विरोधी डोनाल्ड ट्रंप पर 4-2 के अंतर से जीत हासिल की है। डिक्सविले नॉच के आठ वोट में से हिलेरी ने चार वेाट हासिल किए, वहीं उनके रिपब्लिकन विरोधी ट्रंप को दो वोट ही मिले। लिबरेटेरिअन पार्टी के गैरी जॉनसन को एक वोट मिला वहीं मिट रोमनी को भी एक वोट हासिल हुआ। डिक्सविले नॉच 1960 से लगातार आधी रात को मतदान कर रहा है। इस छोटे से कस्बे ने 2008 को छोड़कर हमेशा ही रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए मतदान किया है। 2008 में यहां के लोगों ने ओबामा के पक्ष में वोट डाले थे। वहीं 2012 में ओबामा और उनके रिपब्लिकन विरोधी मिट रोमानी को यहां बराबर वोट हासिल हुए थे। भारत से अलग अमेरिका में एक स्थान पर मतदान खत्म होने के बाद वहां के परिणाम घोषित कर दिए जाते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में मतदान के आधिकारिक दिन से पहले ही 20 करोड़ मतदाताओं में से रिकॉर्ड 4.62 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। इतनी बड़ी संख्या में हुए पूर्व मतदान ने वर्ष 2012 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उस वर्ष 3.23 लाख लोगों ने समय से पूर्व मतदान कर दिया था। विशेषज्ञोंने कहा कि इस साल हुआ पूर्व मतदान अमेरिकियों के मतदान प्रारूपों में आ रहे बदलाव को दिखाता है। पूर्व मतदान के विशेषज्ञ माइकल मैकडॉनल्ड ने कहा, कुछ मतदाता स्पष्ट तौर पर बदल रहे हैं क्योंकि उन्होंने मतदान के दिन के बजाय पहले ही मतदान करने का विकल्प चुना है। उन्होंने कहा, हालांकि इतनी बड़ी संख्या में पूर्व मतदान समग्र तौर पर मतदान प्रतिशत के बढ़ने का संकेत भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि हिलेरी को पूर्व मतदान से फायदा होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad