Advertisement

"तालिबान और इसका समर्थन करने वाले देशों पर लगे प्रतिबंध", 22 अमेरिकी सांसदों ने की मांग

22 रिपब्लिकन सीनेटरों के एक समूह ने मंगलवार को अफगानिस्तान में तालिबान और संगठन का समर्थन करने वाली सभी...

22 रिपब्लिकन सीनेटरों के एक समूह ने मंगलवार को अफगानिस्तान में तालिबान और संगठन का समर्थन करने वाली सभी विदेशी सरकारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक बिल पेश किया। 'अफगानिस्तान काउंटर टेररिज्म, ओवरसाइट एंड एकाउंटेबिलिटी एक्ट' सीनेटर जिम रिस्क द्वारा पेश किया गया।

कानून 2001-2020 तक तालिबान को समर्थन देने में पाकिस्तान की भूमिका के बारे में उनके आकलन के बारे में राज्य सचिव से एक रिपोर्ट चाहता है; जिसके कारण अफगानिस्तान की सरकार गिरा दी गई और पंजशीर घाटी और अफगान प्रतिरोध के खिलाफ तालिबान के हमले के लिए पाकिस्तान के समर्थन की तलाश की गई।

रिस्क ने सीनेट के सदन पर बिल पेश करने के बाद कहा,"हम अफगानिस्तान से बिडेन प्रशासन की बेतरतीब वापसी के गंभीर प्रभावों को देखना जारी रखते हैं।"

“अज्ञात संख्या में अमेरिकी नागरिक और अफगान साथी तालिबान के खतरे के तहत अफगानिस्तान में छोड़े गए हैं। हम संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ नए सिरे से आतंकी खतरे का सामना कर रहे हैं, और तालिबान गलत तरीके से संयुक्त राष्ट्र में मान्यता चाहते हैं, भले ही वे अफगान महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का दमन करते हों।

कानून में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए रणनीतियों की भी आवश्यकता होती है और तालिबान द्वारा कब्जा किए गए अमेरिकी उपकरणों के निपटान के लिए और अफगानिस्तान में तालिबान और अन्य को आतंकवाद, नशीली दवाओं की तस्करी और मानवाधिकारों के हनन के लिए प्रतिबंधों की आवश्यकता होती है। यह विदेशी सरकारों सहित तालिबान को सहायता प्रदान करने वालों पर प्रतिबंधों को अधिकृत करता है।

इसमें कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका को तालिबान के किसी भी सदस्य को संयुक्त राज्य अमेरिका में अफगानिस्तान के राजदूत या संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के राजदूत के रूप में मान्यता नहीं देनी चाहिए। कानून तालिबान का समर्थन करने वाली संस्थाओं को विदेशी सहायता की व्यापक समीक्षा का आह्वान करता है।

कानून आगे सुरक्षा और आर्थिक चुनौतियों के विस्तृत विवरण पर राष्ट्रपति से एक रिपोर्ट का आग्रह करता है, जो कि रूसी संघ, चीन के जनवादी गणराज्य और तालिबान ने दक्षिण और मध्य एशिया के देशों को दक्षिण और मध्य एशिया के साथ सीमा विवाद सहित पेश किया है। चीन की सीमा से लगे देश, चीन को भूमि और समुद्री बंदरगाहों, सैन्य गतिविधियों और प्रतिष्ठानों, परिवहन बुनियादी ढांचे और पूरे क्षेत्र में ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश करते हैं।

यह उन क्षेत्रों की पहचान में एक राष्ट्रपति की रिपोर्ट भी मांगता है जहां अमेरिका चीन, रूस और तालिबान द्वारा क्षेत्र में आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत के साथ राजनयिक, आर्थिक और रक्षा सहयोग को मजबूत कर सकता है, और इस बात का आकलन करता है कि भारत की स्थिति में परिवर्तन कैसे होते हैं। तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर क़ब्ज़ा करने से उत्पन्न सुरक्षा वातावरण, भारत के साथ अमेरिका के जुड़ाव को प्रभावित करेगा।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad