Advertisement

टिलरसन ने अमेरिका के विदेश मंत्री की शपथ ली

एक्सॉन मोबिल के पूर्व अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी रेक्स टिलरसन के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ निकट संबंधों को लेकर चिंताओं के बावजूद सीनेट द्वारा उनके नाम की पुष्टि होने के बाद उन्होंने अमेरिका के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।
टिलरसन ने अमेरिका के विदेश मंत्री की शपथ ली

सीनेट में 64 वर्षीय टिलरसन के नाम की पुष्टि 43 के मुकाबले 56 मतों से की गई। उन्हें उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने पद की शपथ ग्रहण कराई। टिलरसन ने कभी कोई राजनीतिक कार्यभार नहीं संभाला है। उन्हें रूस के साथ संबंधों को लेकर काफी विरोध का सामना करना पड़ा।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में शपथ ग्रहण समारोह में कहा कि  आपको पश्चिम एशिया और विश्वभर में कई चुनौतियां विरासत में मिली हैं, लेकिन मेरा मानना है कि हम इस अत्यंत संकटग्रस्त समय में शांति एवं स्थिरता हासिल कर सकते हैं।

अमेरिका के शीर्ष राजनयिक के रूप में उनके नाम की पुष्टि का व्हाइट हाउस एवं रिपब्लिकन पार्टी ने स्वागत किया लेकिन सीनेट में डेमोक्रेटिक सांसदों ने रूस एवं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनके संबंधों का जिक्र करते हुए उनके नाम का विरोध किया।

इस समारोह में ट्रंप ने टिलरसन के राजनयिक कौशल के लिए उनकी प्रशंसा की और कहा कि अब समय आ गया है, जब विदेशी मामलों पर स्पष्ट नजरिए से ध्यान दिया जाए, दुनिया में हमारे आस पास नए सिरे से नजर डाली जाए और अत्यंत प्राचीन वास्तविकताओं में मौजूद नए समाधान खोजे जाएं। ट्रंप ने कहा कि  इन वास्तविकताओं में यह तथ्य शामिल है कि राष्ट्रों को अपने हितों की रक्षा करने का अधिकार है, लोगों को स्वतंत्र रूप से अपना भाग्य तय करने का अधिकार है, संघर्ष में शामिल होने की बजाय मिलकर काम करना हमारे लिए बेहतर होगा। जिस तरह का संघर्ष आज की दुनिया में हो रहा है, वैसा शायद ही पहले कभी रहा हो। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad