Advertisement

निर्वाचक मंडल के मत में जीते ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने आज निर्वाचक मंडल के मत में भी जीत हासिल की। इसके साथ ही अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में उनकी जीत पर मुहर लग गई। उनकी जीत के साथ ही रिपब्लिकन निर्वाचकों को उनके खिलाफ करने की विरोधियों की कोशिश पर पानी फिर गया
निर्वाचक मंडल के मत में जीते ट्रंप

लगभग छह हफ्ते पहले हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में टंप ने हिलेरी पर बड़ी जीत हासिल की थी और अब निर्वाचक मंडल ने भी उनकी जीत पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही चुनाव में जीत के लिए जरूरी 270 मतों से कहीं अधिक मत उन्हें हासिल हुए। आलोचकों को उम्मीद थी कि ट्रंप को निर्वाचकों के बीच से विद्रोह का सामना करना पड़ेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

ट्रंप को निर्वाचक मंडल के 304 मत मिले जबकि हिलेरी को 227 मत हासिल हुए। सात निर्वाचक ऐसे थे जिनकी इन दोनों में से किसी के भी साथ निष्ठा नहीं थी और उन्होंने अपने मत दूसरे उम्मीदवारों को दिए। हालांकि लोकप्रिय मतों में हिलेरी को ट्रंप से 30 लाख अधिक मत मिले।

ट्रंप ने एक वक्तव्य में कहा, हमारे देश के लोकतंत्रा में आज का दिन ऐतिहासिक चुनावी जीत हासिल करने वाला है। मुझे अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए ढेर सारे मत देने के लिए मैं अमेरिकी जनता का शुक्रिया अदा करता हूं। ट्रंप को 270  से ज्यादा मत मिलने के तुरंत बाद निर्वाचक मंडल के सदस्यों ने अगले राष्ट्रपति को औपचारिक रूप से चुनने के लिए अपने अपने राज्य की राजधानियों में मुलाकात की।

डोनाल्ड टंप 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्टपति के तौर पर शपथ लेंगे।

ट्रंप ने कहा कि निर्वाचक मंडल द्वारा डाले गए आधिकारिक मतों की संख्या राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल करने के लिए जरूरी 270 की संख्या से कहीं अधिक है, इतनी अधिक कि मीडिया को इसका अनुमान भी नहीं था। उन्होंने कहा कि  यह चुनाव उस अभियान का प्रतीक है जिसमें देशभर के कड़ी मेहनत करने वाले महिला और पुरुष जुटे थे, वे डटकर खड़े रहे और उन्होंने इसे संभव कर दिखाया।

कारोबारी से नेता बने 70 वर्षीय ट्रंप ने कहा कि इस ऐतिहासिक कदम के साथ ही हम उज्ज्वल भविष्य की ओर देख सकते हैं। देश को एकजुट करने के लिए मैं कड़ी मेहनत करूंगा और अमेरिका की पूरी जनता का राष्टपति बनूंगा। हम एक साथ मिलकर अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे।

 

बाद में उन्होंने ट्वीट कर आम चुनाव में मीडिया की भूमिका को लेकर खूब खरीखोटी सुनाई। ट्रंप ने लिखा, हमने कर दिखाया। धन्यवाद मेरे शानदार समर्थकों, हमने आधिकारिक तौर पर चुनाव जीत लिया। निर्वाचक मंडल मत औपचारिकता ही होता है क्योंकि निर्वाचकों में से ज्यादातर तो पार्टी के सदस्य ही होते हैं जो अपने-अपने राज्य में लोकप्रिय मत हासिल करने वाले उम्मीदवार के लिए मत डालते हैं। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad