Advertisement

पाकिस्तान लौटने के बाद नवाज शरीफ ने कहा- बदले की कोई इच्छा नहीं, देश को लाना चाहते हैं विकास के रास्ते पर

स्व-निर्वासन में चार साल बिताने के बाद पाकिस्तान लौटे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार को कहा...
पाकिस्तान लौटने के बाद नवाज शरीफ ने कहा- बदले की कोई इच्छा नहीं, देश को लाना चाहते हैं विकास के रास्ते पर

स्व-निर्वासन में चार साल बिताने के बाद पाकिस्तान लौटे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार को कहा कि उनकी बदला लेने की कोई इच्छा नहीं है बल्कि वह देश की कठिन आर्थिक परिस्थितियों को समाप्त कर उसे विकास के रास्ते पर वापस लाना चाहते हैं।

लाहौर स्थित प्रतिष्ठित मीनार-ए-पाकिस्तान में एक विशाल रैली को संबोधित करते हुए, 73 वर्षीय पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो ने देश की खराब आर्थिक स्थितियों पर अफसोस जताया और पाकिस्तान को एक विकसित देश बनाने की कसम खाई। उन्होंने कहा, "मुझे बदला लेने की कोई इच्छा नहीं है, नवाज़ शरीफ़ केवल लोगों की भलाई चाहते हैं।"

उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान को उनके 1990 के आर्थिक मॉडल पर चलाया जाता तो एक भी व्यक्ति बेरोजगार नहीं होता और देश में गरीबी जैसी कोई चीज नहीं होती। उन्होंने कहा, "लेकिन आज हालात इतने खराब हैं कि किसी को सोचना पड़ता है कि क्या वे अपने बच्चों को खाना खिला सकते हैं या बिजली का बिल चुका सकते हैं।" उन्होंने कहा, "क्या इसीलिए आपने मुझे बाहर किया? हम पाकिस्तान को एशियन टाइगर बना रहे थे, हम पाकिस्तान को जी20 में ले जाना चाहते हैं।"

तीन बार के प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के लोगों की कठिनाइयों को खत्म करने के लिए एक योजना की जरूरत है। उन्होंने कहा, "हमें एक नई यात्रा शुरू करने की जरूरत है। हमें यह तय करने की जरूरत है कि हमें अपनी खोई हुई स्थिति कैसे वापस मिलेगी, हमें दोगुनी गति से कैसे दौड़ना होगा, हमें भीख का कटोरा हमेशा के लिए कैसे तोड़ना होगा, हमें कैसे खड़े रहना होगा अपने पैरों पर खड़े होकर...हमें एक मजबूत विदेश नीति कैसे बनानी होगी और कश्मीर समाधान पर भी दुनिया के साथ अच्छे संबंध बनाने होंगे।''

भारत का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, 'पड़ोसियों से लड़कर हम प्रगति नहीं कर सकते। हमें प्रभावी विदेश नीति अपनानी होगी, अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने होंगे क्योंकि इसके बिना देश प्रगति नहीं कर सकता। शरीफ ने कहा कि अगर पूर्वी पाकिस्तान (बांग्लादेश) अलग नहीं हुआ होता तो आज पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान के बीच एक आर्थिक गलियारा होता।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि शरीफ, जिन्हें मजबूत सैन्य प्रतिष्ठान द्वारा पाकिस्तान का अगला प्रधान मंत्री माना जाता है, ने "भारत के साथ संबंध बहाल करने पर नीतिगत बयान" दिया है। डॉन अखबार की खबर के मुताबिक, शरीफ ने कहा कि उन्होंने कभी अपने समर्थकों को धोखा नहीं दिया और न ही किसी तरह का बलिदान देने से पीछे हटे।

उन्होंने उत्साहित भीड़ से कहा, “आज कई सालों बाद मिल रहा हूँ तुमसे, पर तुमसे मेरा प्यार का रिश्ता वैसा ही है।” इस रिश्ते में कोई अंतर नहीं है।'' उन्होंने कहा, ''मैं आपकी आंखों में जो प्यार देख रहा हूं, मुझे उस पर गर्व है।'' शरीफ ने कहा कि जनता का प्यार देखकर वह अतीत को भूल गए हैं। उन्होंने कहा कि उनके घाव ठीक होने में समय लगेगा और उन्हें बदला लेने की कोई इच्छा नहीं है।

उनकी टिप्पणियाँ महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान जेल में हैं और उनके खिलाफ 150 से अधिक मामलों का सामना करना पड़ रहा है। खान की सरकार ने शरीफ परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामले चलाए थे। शरीफ ने कहा कि उनके और उनकी पार्टी के नेताओं के खिलाफ फर्जी मामले बनाए गए, फिर भी किसी ने पीएमएल-एन का झंडा नहीं छोड़ा।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि उन्होंने कैसे उत्पादन किया और लोगों को सस्ती बिजली प्रदान की, “मुझे बताओ, नवाज़ शरीफ़ को उनके देश से किसने अलग किया? हम वो लोग हैं जिन्होंने पाकिस्तान बनाया. हमने पाकिस्तान को परमाणु शक्ति बनाया. हमने लोड-शेडिंग को समाप्त कर दिया।” उन्होंने कहा, ''मैं अपने युवाओं को संदेश देना चाहता हूं कि आप अपना जीवन प्रतिकूल चीजों में बिताने के लिए यहां नहीं आए हैं, (आगे बढ़ने का) रास्ता कठिन है लेकिन असंभव नहीं,'' उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन का उद्देश्य लोगों के लिए आसानी लाना होगा।''

शरीफ ने अपने भाषण में धार्मिक प्रतीकों का भी खूब इस्तेमाल किया. उन्होंने लोगों से अपनी समस्याओं के समाधान के लिए हर दिन इस्लामी आयतें पढ़ने को कहा। उन्होंने फिलिस्तीन का झंडा भी फहराया और घोषणा की कि फिलिस्तीन के लोगों को उनका उचित अधिकार दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "हम यह कभी स्वीकार नहीं करेंगे कि उनका अधिकार किसी और को दे दिया जाए।"

पाकिस्तान लौटने पर पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने शरीफ का गर्मजोशी से स्वागत किया। उनके भाई और पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो एकजुट होने और पाकिस्तान को वापस पटरी पर लाने के लिए वापस आ रहे हैं।

शहबाज ने एक्स पर पोस्ट किया, "मेरे नेता नवाज शरीफ आज आपके बीच होंगे, इंशाअल्लाह। वह इस देश को एकजुट करने के लिए वापस आ रहे हैं, इसे और विभाजित करने के लिए नहीं। वह अपने लोगों के बीच प्यार फैलाने के लिए वापस आ रहे हैं, नफरत नहीं।" उन्होंने कहा, "वह आपको एक उत्पादक नागरिक बनाने में मदद करने के लिए वापस आ रहे हैं, किसी पार्टी या समूह के लिए गोला-बारूद नहीं। वह पाकिस्तान को वापस पटरी पर लाने के लिए वापस आ रहे हैं।"

उच्च न्यायालय द्वारा चार सप्ताह के लिए जमानत दिए जाने के बाद शरीफ नवंबर 2019 में चिकित्सा आधार पर लंदन चले गए। उस समय तक, उन्होंने अल-अज़ीज़िया भ्रष्टाचार मामले में अपनी सात साल की जेल की सजा की आधी सजा काट ली थी। तब से चार वर्षों के दौरान, सजा के खिलाफ अपील की कार्यवाही से लगातार अनुपस्थित रहने के कारण उन्हें अल-अजीजिया और एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामलों में घोषित अपराधी घोषित कर दिया गया था।

एनएबी द्वारा उनके द्वारा दायर याचिकाओं का विरोध नहीं करने के बाद इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को उन्हें दोनों मामलों में 24 अक्टूबर तक सुरक्षात्मक जमानत दे दी। राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि वह "सही समय" पर देश लौट रहे हैं क्योंकि उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान जेल में हैं और प्रतिष्ठान के साथ पीएमएल-एन का "सही समीकरण" बन गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad