Advertisement

आईडीएफ के हवाई हमले में मारा गया हमास का एक और वरिष्ठ कमांडर

इज़राइली हवाई हमले के दौरान कई जानलेवा हमलों का नेतृत्व करने वाला हमास का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया,...
आईडीएफ के हवाई हमले में मारा गया हमास का एक और वरिष्ठ कमांडर

इज़राइली हवाई हमले के दौरान कई जानलेवा हमलों का नेतृत्व करने वाला हमास का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया, रविवार को इज़राइल रक्षा बलों ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि हवाई हमलों में उसे मार गिराए गया है।

टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ ने कहा कि तथाकथित नुखबा इकाई की दक्षिणी खान यूनिस बटालियन के कमांडर बिलाल अल-केदरा, शिन बेट सुरक्षा एजेंसी और सैन्य खुफिया निदेशालय के खुफिया प्रयासों के बाद हवाई हमले में मारा गया।

टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के मुताबिक, उसने पिछले सप्ताहांत निरिम और निर ओज़ के दक्षिणी समुदायों पर जानलेवा हमलों का नेतृत्व किया था। आईडीएफ का कहना है, "वह किबुत्ज़ निरिम और निर ओज़ में जानलेवा हमले के लिए ज़िम्मेदार था।"

आईडीएफ ने कहा कि गाजा पट्टी में रात भर हुए हवाई हमलों में हमास और इस्लामिक जिहाद के कई और आतंकवादी भी मारे गए।

टाइम्स ऑफ इज़राइल ने रिपोर्ट की मानें तो, आईडीएफ ने रात भर में 100 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया, जिनमें हमास कमांड सेंटर, सैन्य परिसर, दर्जनों रॉकेट लॉन्चर, एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च पोस्ट, अवलोकन पोस्ट और इस्लामिक जिहाद कमांड सेंटर शामिल थे।

आईडीएफ ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, "शिन बेट के खुफिया मार्गदर्शन में आईडीएफ युद्धक विमानों ने कल रात गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन हमास की दक्षिण खान यूनिस बटालियन में नखाबा बल के कमांडर बिलाल अल-केदरा को मार डाला, जो किबुत्ज़ निरिम और निर ओज़ हत्याकांड के लिए जिम्मेदार था। इसके अलावा, आतंकवादी संगठन हमास के साथ-साथ फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के अन्य गुर्गों को भी ख़त्म कर दिया गया।"

इससे पहले शनिवार को, आईडीएफ ने हमास के कमांडो बलों में एक और बड़े कमांडर को मार गिराया, जिसने पिछले हफ्ते दक्षिणी इज़राइल समुदायों पर हमलों में से एक का नेतृत्व किया था। इसकी पुष्टि द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने एक रिपोर्ट के माध्यम से की थी।

आईडीएफ ने 'एक्स' पर लिखा, "अली कादी ने 7 अक्टूबर को इजराइल में नागरिकों के अमानवीय, बर्बर नरसंहार का नेतृत्व किया। हमने उसे मार गिराया। हमास के सभी आतंकवादियों का यही हश्र होगा।"

इससे पहले दिन में, आईडीएफ ने आरोप लगाया था कि आतंकवादी समूह हमास 7 अक्टूबर को हुए घातक हमलों के बाद इजरायल के संभावित जमीनी हमले से पहले गाजा पट्टी में नागरिकों की निकासी को रोक रहा है।

इस बीच, इजरायली सैनिकों को टैंकों और हथियारों के साथ शनिवार को गाजा सीमा के पास तैनात किया गया था क्योंकि वे हमास के खिलाफ पूर्ण जमीनी हमले की तैयारी कर रहे थे। टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ ने उत्तरी गाजा पट्टी के निवासियों को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे (स्थानीय समय) के बीच निकासी गलियारों का उपयोग करके एन्क्लेव के दक्षिणी हिस्से में स्थानांतरित होने के लिए कहा है।

एक वीडियो संदेश में, आईडीएफ अंतर्राष्ट्रीय प्रवक्ता, लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा, "आईडीएफ गाजा के लोगों से उनकी सुरक्षा के लिए दक्षिणी गाजा को खाली करने का आह्वान कर रहा है। इजरायल और हमास युद्ध में हैं।"

गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को हमास ने इज़राइल पर एक "आश्चर्यजनक हमला" किया, और देश के दक्षिणी और मध्य हिस्सों में रॉकेटों की बौछार कर दी। ताजा अपडेट के मुताबिक, इजराइल पर हमास के आतंकी हमलों में कम से कम 1300 लोगों की जान चली गई है और 3000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

आईडीएफ ने पुष्टि की है कि गाजा में हमास आतंकवादी संगठन द्वारा 120 से अधिक नागरिकों को बंदी बनाया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad