Advertisement

बांग्लादेश: शेख हसीना के इस्तीफे के कुछ घंटों बाद राष्ट्रपति ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का दिया आदेश

बांग्लादेश में अचानक राजनीतिक घटनाक्रम के कारण अराजकता फैल गई, जिसके कारण शेख हसीना ने प्रधानमंत्री...
बांग्लादेश: शेख हसीना के इस्तीफे के कुछ घंटों बाद राष्ट्रपति ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का दिया आदेश

बांग्लादेश में अचानक राजनीतिक घटनाक्रम के कारण अराजकता फैल गई, जिसके कारण शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और सेना प्रमुख ने इसके तुरंत बाद अंतरिम सरकार की घोषणा की। बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने जेल में बंद विपक्षी नेता खालिदा जिया को रिहा करने का आदेश दिया। कथित तौर पर इस्तीफा देने के बाद देश छोड़कर भाग चुकी निवर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना को लेकर बांग्लादेश वायु सेना का विमान पड़ोसी भारत की राजधानी दिल्ली के पास उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा। इस बीच, प्रदर्शनकारियों ने हसीना के ढाका स्थित आवास पर धावा बोल दिया और वहां लूटपाट और तोड़फोड़ करते देखे गए।

वहां के सेना प्रमुख ने अंतरिम सरकार के गठन की घोषणा की और प्रदर्शनकारियों से सहयोग की अपील की, जो सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। देश छोड़ने के बाद प्रदर्शनकारियों ने ढाका में शेख हसीना के आवास 'गणभवन' में धावा बोल दिया और वहां लूटपाट और तोड़फोड़ करते देखे गए। नमें से कुछ को गणभवन निवास से कुर्सियां और सोफा ले जाते देखा गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि राजधानी के 3/ए धानमंडी में हसीना के पार्टी कार्यालय को प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। गृह मंत्री असदुज्जमां खान के घर में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने हसीना के पिता मुजीबुर रहमान की प्रतिमा को भी हथौड़ों से तोड़ दिया क्योंकि वे उनके जाने का जश्न मना रहे थे।

बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी नेता खालिदा जिया को जेल से रिहा करने का आदेश दिया। 1991 में अपने पति जियाउर रहमान की हत्या के बाद वह बांग्लादेश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं। रहमान ने 1978 में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की स्थापना की।

भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने दिल्ली के पास हिंडन एयर बेस पर शेख हसीना से मुलाकात की, जहां वह अशांति के बीच अपने देश से भागने के बाद उतरी थीं। एएनआई द्वारा उद्धृत सूत्रों ने कहा कि "भारतीय वायु सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियां उन्हें सुरक्षा प्रदान कर रही हैं और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad