Advertisement

अमेरिका और पोलैंड के राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बैठक, यूक्रेनी शरणार्थियों से मिलने के बाद बोले जो बाइडेन- कसाई हैं पुतिन

बाइडेन यूक्रेन संकट के बीच दो दिवसीय दौरे पर पोलैंड पहुंचे हैं। शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो...
अमेरिका और पोलैंड के राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बैठक, यूक्रेनी शरणार्थियों से मिलने के बाद बोले जो बाइडेन- कसाई हैं पुतिन

बाइडेन यूक्रेन संकट के बीच दो दिवसीय दौरे पर पोलैंड पहुंचे हैं। शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वारसॉ में पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेता यूक्रेन में छिड़े युद्ध को लेकर चर्चा हुई। पोलैंड में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेनी शरणार्थियों से मुलाकात के बाद व्लादिमीर पुतिन को कसाई करार दिया। माना जा रहा है कि बाइडेन के इस बयान के बाद दोनों देशों में जुबानी जंग और तेज हो सकती है। इससे पहले ही रूस और अमेरिका एक दूसरे के राजनयिकों को देश निकाला दे चुके हैं।

वारसा में बाइडेन ने पत्रकारों से कहा कि पुतिन एक कसाई हैं। उन्होंने रूस के इन संकेतों पर भी संदेह जताया कि वह सिर्फ डोनबास क्षेत्र को नियंत्रित करने के लिए यूक्रेन में अपने सैन्य अभियानों को फोकस करने की योजना बना रहा है।

बाइडेन ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कहा कि युद्ध की इस घड़ी में पोलैंड महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभा रहा है। मुझे नहीं लगता कि यह सिर्फ पोलैंड की जिम्मेदारी होनी चाहिए, बल्कि सभी नाटो देशों की जिम्मेदारी होनी चाहिए। बाइडेन ने कहा कि अमेरिका को अन्य एक लाख लोगों के लिए अपनी सीमाओं को खोलकर यूक्रेन के सापेक्ष अपनी जिम्मेदारी पूरी करनी चाहिए।

वहीं, नाटो के उप महासचिव मिर्सिया जिओना ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ करीब एक महीने पुराना बर्बर युद्ध नहीं जीत सकते। रोमानिया के पूर्व विदेशमंत्री और अमेरिका में राजूदत जिओना ने कहा कि नाटो रासायनिक या परमाणु हमले की स्थिति में उचित कदम उठाने को मजबूर होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad