Advertisement

ब्रिटेन ने पुतिन की बेटियों पर लगाया प्रतिबंध, अमेरिका और ईयू पहले ही उठा चुके हैं ये कदम

अमेरिका और यूरोपीय संघ के बाद  अब ब्रिटेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो वयस्क बेटियों को...
ब्रिटेन ने पुतिन की बेटियों पर लगाया प्रतिबंध, अमेरिका और ईयू पहले ही उठा चुके हैं ये कदम

अमेरिका और यूरोपीय संघ के बाद  अब ब्रिटेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो वयस्क बेटियों को पर प्रतिबंध सूची में शामिल किया है। ब्रिटेन ने पुतिन की बेटियों कतेरीना तिखोनोवा, मारिया वोरोत्सोवा और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की बेटी सर्गेयेवना विनोकुरोवा की संपत्ति जब्त करने और इनकी यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की है।

ब्रिटेन का कहना है कि उसने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से 1,200 से अधिक रूसी व्यक्तियों और व्यवसायों को मंजूरी दी है, जिसमें 76 कुलीन वर्ग और 16 बैंक शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि पश्चिमी देशों ने सामूहिक रूप से 275 बिलियन पाउंड (360 बिलियन डॉलर) जमा कर दिए हैं, जो रूसी विदेशी मुद्रा भंडार का 60% है।

यूरोपीय संघ के दो अधिकारियों के अनुसार, यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस को लक्षित करने वाले उपायों के एक नए पैकेज के हिस्से के रूप में यूरोपीय संघ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो वयस्क बेटियों पर प्रतिबंध लगा रहा है।

यूक्रेन के बूचा में नरसंहार के बाद दो दिन पहले अमेरिका ने भी ऐसे ही प्रतिबंध लगाए थे। अमेरिका ने पुतिन की बेटियों और रूस के शीर्ष बैंकों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए थे। अमेरिका ने कहा था कि इसका मकसद रूसी बैंकों और कुलीनों को निशाना बनाना है। इसके अलावा किसी भी अमेरिकी नागरिक पर रूस में निवेश करने पर रोक भी लगाई गई है

पुतिन की दोनों बेटियों सहित रूसी कुलीन वर्ग पर अमेरिकी ने पूर्ण अवरुद्ध प्रतिबंधों की घोषणा की है। अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करने वाले अन्य लोगों में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और बेटी भी शामिल हैं। इसके अलावा रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन और पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad