Advertisement

अरुणाचल प्रदेश के करीब नई रेल लाइन बि‍छाने की तैयारी में चीन, 47.8 अरब डॉलर करेगा खर्च

पूर्वी लद्दाख के नजदीक स्थित तिब्बत में चीन नई रेल लाइन बिछाने की तैयारी में है। यह रेलवे लाइन दक्षिण...
अरुणाचल प्रदेश के करीब नई रेल लाइन बि‍छाने की तैयारी में चीन, 47.8 अरब डॉलर करेगा खर्च

पूर्वी लद्दाख के नजदीक स्थित तिब्बत में चीन नई रेल लाइन बिछाने की तैयारी में है। यह रेलवे लाइन दक्षिण पश्चिम के प्रांत सिचुआन से शुरू होकर तिब्बत के लिंझी तक जाएगी। यह रेल लाइन अरुणाचल प्रदेश के करीब से भी गुजरेगी। शनिवार को चाइना रेलवे ने सिचुआन-तिब्बत रेल मार्ग पर दो सुरंगों, एक पुल और विद्युतीकरण के काम के ठेके उठाने की घोषणा की। ये कार्य यान-लिंझी सेक्शन में होंगे। कंपनियों के नाम तय होने के बाद अब जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर चीन 47.8 अरब डॉलर खर्च करेगा।

लिंझी को निंगची के नाम से भी जाना जाता है। यह इलाका भारतीय प्रांत अरुणाचल प्रदेश के करीब है। सिचुआन-तिब्बत रेल मार्ग पर शुरू होने वाला काम तिब्बत को चीन से जोड़ने वाली रेलवे की इस तरह का दूसरा प्रोजेक्ट है। इससे पहले क्विंझाई-तिब्बत रेल मार्ग तैयार हो चुका है। तैयार रेल मार्ग की तरह नया रेल मार्ग भी पर्वतीय मुश्किलों से जूझते हुए तैयार होगा। यह दुनिया का सबसे ज्यादा ऊंचा-नीचा इलाका है। सिचुआन-तिब्बत रेल मार्ग का काम चेंगडू से शुरू होगा, जो सिचुआन प्रांत की राजधानी है।

यह रेल मार्ग यान और कामडो होते हुए तिब्बत को जोड़ेगा। इस रेल मार्ग के तैयार होने से चेंगडू से ल्हासा का सफर 48 घंटे से घटकर 13 घंटे रह जाएगा। नए बनने वाले यान-लिंझी रेल सेक्शन की लंबाई 1,011 किलोमीटर होगी और इसमें कुल 26 स्टेशन होंगे। इस मार्ग पर ट्रेन 120 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। इस प्रोजेक्ट पर 47.8 अरब डॉलर (3.56 लाख करोड़ रुपये) की लागत आएगी। इस रेल प्रोजेक्ट के जरिये चीन लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश, दोनों के ही और करीब पहुंचना चाह रहा है।

बता दे कि कि अरुणाचल को दक्षिणी तिब्बत बताते हुए चीन वर्षों से उस पर दावा कर रहा है। लेकिन भारत ने उसके दावे को नकार दिया है। लिंझी में चीन ने एयरपोर्ट भी बना रखा है। यहां का एयरपोर्ट हिमालय क्षेत्र में बने उसके पांच हवाई अड्डों में से एक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad