Advertisement

लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की अगली पीएम, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया

कंजरवेटिव पार्टी की नेता और ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने पीएम पद के चुनाव में जीत दर्ज की है। अब...
लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की अगली पीएम, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया

कंजरवेटिव पार्टी की नेता और ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने पीएम पद के चुनाव में जीत दर्ज की है। अब वह औपचारिक रूप से बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के रूप में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगी।उन्होंने करीबी मुकाबले में भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक को हराया है। वह मंगलवार को पीएम पद की शपथ लेंगी। लिज ट्रस को 81,326 और ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले हैं। थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद ब्रिटेन की वह तीसरी महिला पीएम बनी हैं।

पीएम चुनाव के अंतिम चरण का मतदान शुक्रवार को खत्म हुआ था। चुनाव नतीजों से पहले आए प्री-पोल सर्वे में ऋषि सुनक को लिज ट्रस से पीछे बताया गया था। चुनाव जीतने के बाद लिज ट्रिज ने कहा कि मैं ऊर्जा संकट और ऊर्जा आपूर्ति और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा पर दीर्घकालिक मुद्दों पर करों में कटौती और हमारी अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए एक साहसिक योजना प्रदान करूंगी ... और हम 2024 में कंजर्वेटिव पार्टी के लिए एक बड़ी हासिल करेंगे।

उऩ्होंने ट्वीट कर कहा, "मैं कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुने जाने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं। हमारे महान देश का नेतृत्व करने और देने के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए धन्यवाद। मैं इन कठिन समय के माध्यम से हम सभी को प्राप्त करने के लिए साहसिक कार्रवाई करूंगी, हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ाऊंगी, और यूनाइटेड किंगडम की क्षमता को उजागर करुंगी।”

नए पीएम पद का चुनाव जुलाई में तब शुरू हुआ था जब बोरिस जॉनसन ने अपनी सरकार में कई घोटालों और मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद पीएम पद छोड़ने की घोषणा की थी।जॉनसन के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद करीब 2 महीने से चल रही कवायद आज खत्म हो गई और ब्रिटेन को नया पीएम मिल गया।

ऋषि सुनक ने रविवार को कहा था कि अगर वह कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में हार जाते हैं तो वह अगली सरकार का सहयोग करेंगे। परिणाम घोषित होने से पहले बीबीसी को दिये अपने साक्षात्कार में, भारतीय मूल के ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि विदेश मंत्री लिज ट्रस से हारने की स्थिति में उनकी योजना संसद सदस्य बने रहने की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad