Advertisement

नेपाल के अगले पीएम होंगे प्रंचड, राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया पेश; जाने किन दलों में बनी सहमति

विपक्षी सीपीएन-यूएमएल और अन्य छोटे दलों ने रविवार को नाटकीय घटनाक्रम में सीपीएन-माओवादी सेंटर के...
नेपाल के अगले पीएम होंगे प्रंचड, राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया पेश; जाने किन दलों में बनी सहमति

विपक्षी सीपीएन-यूएमएल और अन्य छोटे दलों ने रविवार को नाटकीय घटनाक्रम में सीपीएन-माओवादी सेंटर के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ''प्रचंड'' को समर्थन दिया, जो अब नेपाल के अगले प्रधानमंत्री होंगे। उन्होंने राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले विपक्षी सीपीएन-यूएमएल, सीपीएन-माओवादी सेंटर, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) और अन्य छोटे दलों की एक महत्वपूर्ण बैठक में 'प्रचंड' के नेतृत्व में सरकार बनाने पर सहमति बनी। रोटेशन के आधार पर सरकार का नेतृत्व करने के लिए प्रचंड और ओली के बीच समझ बन गई है और ओली अपनी मांग के अनुसार प्रचंड को पहले मौके पर प्रधानमंत्री बनाने पर सहमत हुए।

प्रचंड ढाई साल तक प्रधानमंत्री रहेंगे।. इसके बाद सीपीएन-यूएमएल  सत्ता संभालेगी। यानी  पूर्व पीएम ओली  प्रचंड के बाद ढाई साल तक इस पद पर रहेंगे। नेपाल में नई सरकार का गठन निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है। हाल ही हुए आम चुनाव  में किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। राष्ट्रपति के बुलावे पर कई बड़ी सियासी पार्टियां गठबंधन को लेकर विचार-विमर्श कर रही थीं। नई सरकार बनाने की समय सीमा का आज आखिरी दिन था।

सीपीएन-एमसी देब के महासचिव गुरुंग ने कहा, सीपीएन-यूएमएल, सीपीएन-एमसी और अन्य पार्टियां संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के तहत 165 सांसदों के हस्ताक्षर के साथ राष्ट्रपति कार्यालय 'शीतलनिवास' में प्रचंड के प्रीमियर के लिए दावा करने के लिए तैयार हैं।  गुरुंग ने कहा कि राष्ट्रपति को सौंपने के लिए एक समझौता पत्र तैयार किया जा रहा है।

बैठक में ओली के आवास बालकोट में ओली, प्रचंड, आरएसपी अध्यक्ष रवि लामिछाने, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के प्रमुख राजेंद्र लिंगडेन, जनता समन्वयवादी पार्टी के अध्यक्ष अशोक राय सहित अन्य लोगों ने भाग लिया।

नए गठबंधन को 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 सांसदों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें सीपीएन-यूएमएल को 78, सीपीएन-एमसी को 32, आरएसपी को 20, आरपीपी को 14, जेएसपी को 12, जनमत को 6 और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी को 6 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है।

"सबसे बड़ी पार्टी के रूप में नेपाली कांग्रेस राष्ट्रपति की समय सीमा के भीतर संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार अपने नेतृत्व में सरकार बनाने में विफल रही। अब, सीपीएन-यूएमएल ने नेतृत्व में नई सरकार बनाने की पहल की है। सीपीएन-यूएमएल के महासचिव शंकर पोखरेल ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "165 सांसदों के समर्थन से प्रचंड अगले पीएम होंगे।"

इससे पहले दिन में, प्रधान मंत्री और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा द्वारा पहले दौर में प्रधान मंत्री बनने के लिए उनकी बोली को खारिज करने के बाद, प्रचंड नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले पांच दलों के गठबंधन से बाहर चले गए। देउबा और प्रचंड पहले बारी-बारी से नई सरकार का नेतृत्व करने के लिए मौन सहमति पर पहुंचे थे।

माओवादी सूत्रों ने बताया कि रविवार सुबह पीएम हाउस में प्रचंड के साथ बातचीत के दौरान नेपाली कांग्रेस ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों प्रमुख पदों के लिए दावा किया था, जिसे प्रचंड ने खारिज कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप वार्ता विफल हो गई थी।

नेकां ने माओवादी पार्टी को अध्यक्ष पद की पेशकश की, जिसे प्रचंड ने खारिज कर दिया। शाह ने इससे पहले दिन में कहा, ''देउबा और प्रचंड के बीच अंतिम समय में हुई बातचीत के विफल होने के कारण गठबंधन टूट गया है।'' प्रधान मंत्री देउबा के साथ वार्ता विफल होने के बाद, प्रचंड प्रधान मंत्री बनने के लिए समर्थन मांगने के लिए सीपीएन-यूएमएल अध्यक्ष ओली के निजी आवास पर पहुंचे। उनके साथ अन्य छोटे दलों के नेता भी शामिल हुए।

प्रतिनिधि सभा में 89 सीटों के साथ नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है जबकि सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन-एमसी के पास क्रमश: 78 और 32 सीटें हैं। 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में किसी भी दल के पास सरकार बनाने के लिए आवश्यक 138 सीटें नहीं हैं।

संविधान के अनुच्छेद 76(2) के तहत गठबंधन सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दलों को राष्ट्रपति बिद्या भंडारी द्वारा दी गई समय सीमा रविवार शाम को समाप्त हो रही है। यदि पार्टियां समय सीमा को पूरा करने में विफल रहती हैं, तो राष्ट्रपति या तो समय सीमा बढ़ा देंगे यदि राजनीतिक दल अनुरोध करते हैं या वह संविधान के अनुच्छेद 76 (3) के तहत सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे।

ऐसे में प्रधानमंत्री को 30 दिनों के भीतर एचओआर में बहुमत साबित करना चाहिए। सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) के पास 10 सीटें हैं, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी (एलएसपी) के पास चार और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी के पास तीन सीटें हैं। राष्ट्रीय जनमोर्चा और नेपाल वर्कर्स एंड पीजेंट्स पार्टी के पास एक-एक सीट है। निचले सदन में पांच निर्दलीय सदस्य होते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad