Advertisement

हमास आधुनिक नाजी हैं...वे गाजा के शासक हैं: संयुक्त राष्ट्र में इजराइली दूत

संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने हमास की तुलना नाज़ी से की। उन्होंने...
हमास आधुनिक नाजी हैं...वे गाजा के शासक हैं: संयुक्त राष्ट्र में इजराइली दूत

संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने हमास की तुलना नाज़ी से की। उन्होंने हमास को "आधुनिक नाज़ी" कहा है और यह भी कहा कि आतंकवादी समूह संघर्ष का समाधान नहीं ढूंढ रहा है। उन्होंने कहा कि हमास यहूदी लोगों के विनाश में रुचि रखता है।

सोमवार (स्थानीय समय) को इजराइल-हमास युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा, "हमास आधुनिक नाज़ी हैं। उनकी भयावह अमानवीय हिंसा से लेकर समान नरसंहार विचारधाराओं तक, हमास संघर्ष का समाधान नहीं ढूंढ रहा है। उन्हें बातचीत में कोई दिलचस्पी नहीं है। हमास को जिस एकमात्र समाधान में दिलचस्पी है, वह अंतिम समाधान है, यहूदी लोगों का विनाश और क्या मैं अपने सहयोगियों को याद दिला सकता हूं, वे गाजा के शासक हैं, आप नहीं।"

गिलाद एर्दन ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया नाजीवाद के उदय की तरह ही "बेहद खामोश" है। उन्होंने कहा कि हमास पिछले 16 सालों से फिलिस्तीनियों पर अत्याचार कर रहा है. उन्होंने कहा कि 2007 में जब हमास ने गाजा में सत्ता संभाली तो सैकड़ों फिलिस्तीनियों की हत्या कर दी।

एर्दन ने कहा, "हमास नाज़ियों ने पिछले 16 साल गाजा पर शासन करते हुए बिताए हैं। 16 साल फिलिस्तीनियों के साथ दुर्व्यवहार किया और जिसने भी उनका विरोध किया, उनका कत्लेआम किया। 2007 में जब हमास ने गाजा में सत्ता संभाली, तो आप सभी यह अच्छी तरह से जानते हैं कि उन्होंने अपने हाथों से सैकड़ों फिलिस्तीनियों की हत्या कर दी। उन्होंने फिलिस्तीनियों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया, अस्पतालों के नीचे आतंकी अड्डे बनाए और स्कूलों के बगल में मिसाइल लांचर बनाए। आप हमसे क्या करने की उम्मीद करते हैं? वे अपने लिए चिकित्सा आपूर्ति, भोजन और ईंधन जमा करते हैं जबकि ये संसाधन उनके लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।"

उन्होंने हमास के आतंकवादियों पर शिफ़ा अस्पताल सहित अस्पतालों के अंदर और नीचे काम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हमास गाजा के लोगों को दक्षिण में स्थानांतरित होकर सक्रिय युद्ध क्षेत्र से निकलने की इजाजत नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि इज़राइल ने मानवीय आपूर्ति के दर्जनों दैनिक ट्रकों को मंजूरी दी है। हालांकि, इज़राइल हमास को किसी भी प्रकार की सहायता देने से इनकार करता है।

गिलाद एर्दान ने कहा, "मैं मानता हूं कि आपको इसके बारे में बताना भूल गया। उन्होंने वह ट्वीट भी हटा दिया जो आपको इसके बारे में बता रहा था। उनके नेता दोहा और इस्तांबुल में विलासिता में रहते हैं। वे गाजा पट्टी में भी नहीं रहते हैं, उनके नेता, उनके लोगों की तरह, गरीबी में रहते हैं। हमास के आईएसआईएस आतंकवादी शिफा अस्पताल सहित अस्पतालों के अंदर और नीचे काम कर रहे हैं, जहां उनका कमांड सेंटर है।"

उन्होंने आगे कहा, "हमास दक्षिण की ओर जाकर गाजावासियों को सक्रिय युद्ध क्षेत्र से बाहर निकलने से रोक रहा है। जैसा कि हम राफा क्रॉसिंग के बगल में बोलते हैं, हमास के पास अभी लगभग पांच लाख लीटर ईंधन है। ईंधन की कमी के बारे में किसी भी चर्चा में हर चीज की जांच की जा सकती है, आपकी मांगें होनी चाहिए हमास पर निर्देशित किया जाए। इजराइल ने भोजन, पानी और चिकित्सा उपकरणों सहित मानवीय आपूर्ति के दर्जनों दैनिक ट्रकों को मंजूरी दे दी है। लेकिन, इजराइल ने दुश्मन हमास को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार किसी भी सहायता की आपूर्ति करने से इनकार कर दिया है। " 

गिलाद एर्दान ने कहा कि यूएनएससी के कुछ सदस्यों ने पिछले 80 वर्षों में कुछ भी नहीं सीखा है। उन्होंने कहा कि वह और उनकी टीम तब तक पीले सितारे पहने रहेंगे जब तक यूएनएससी हमास के अत्याचारों की निंदा नहीं करती और इजराइली बंधकों की तत्काल रिहाई की मांग नहीं करती।

गिलाद एर्दान ने कहा, "आज निर्दोष यहूदी शिशुओं को जिंदा जलाए जाने के बाद। यह परिषद अभी भी चुप है। कुछ सदस्य देशों ने पिछले 80 वर्षों में कुछ नहीं सीखा है। आप में से कुछ लोग भूल गए हैं कि इस निकाय की स्थापना क्यों की गई थी। इसलिए, मैं आपको याद दिलाऊंगा। इस दिन से , हर बार जब आप मुझे देखेंगे, तो आपको याद आएगा कि बुराई के सामने चुप रहने का क्या मतलब होता है।"

उन्होंने आगे कहा, "बिल्कुल मेरे दादा-दादी और लाखों यहूदियों के दादा-दादी की तरह, अब से, मेरी टीम और मैं पीले सितारे पहनेंगे। हम इस सितारे को तब तक पहनेंगे जब तक आप जाग नहीं जाते और हमास के अत्याचारों की निंदा नहीं करते और हमारे बंधकों की तत्काल रिहाई की मांग नहीं करते। हम गर्व के रूप में पीले सितारे के साथ चलते हैं, यह याद दिलाता है कि हमने अपनी रक्षा के लिए लड़ने की कसम खाई थी। अब ऐसा कभी नहीं होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad