Advertisement

पुलिस और समर्थकों के बीच हाथापाई के बीच इमरान खान ने कार्यकर्ताओं से कहा- भले ही वह मारे जाएं या जेल जाएं, संघर्ष जारी रखें

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को अपने समर्थकों से अपने अधिकारों के लिए खड़े...
पुलिस और समर्थकों के बीच हाथापाई के बीच इमरान खान ने कार्यकर्ताओं से कहा- भले ही वह मारे जाएं या जेल जाएं, संघर्ष जारी रखें

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को अपने समर्थकों से अपने अधिकारों के लिए खड़े होने और संघर्ष जारी रखने को कहा, भले ही वह मारा या गिरफ्तार किया गया हो। तोशखाना मामले में गिरफ्तारी को विफल करने के लिए लाहौर में उनके निवास पर एकत्रित हुए। पुलिस ने खान के समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया, जिन्होंने कथित तौर पर पुलिसकर्मियों पर पथराव किया, जिससे उन्हें चोटें आईं। चेहरे को कपड़े से ढके खान के समर्थकों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया।

इमरान खान का वीडियो संदेश उनकी पार्टी द्वारा सोशल मीडिया पर जारी किया गया था क्योंकि पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए उनके ज़मान पार्क आवास पर पहुंची थी। वीडियो संदेश में, खान ने अपने समर्थकों से वास्तविक स्वतंत्रता के लिए बाहर आने का आग्रह किया क्योंकि पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए पहुंची थी। 70 वर्षीय खान ने वीडियो में कहा, "उन्हें लगता है कि मेरी गिरफ्तारी के बाद देश सो जाएगा। आपको उन्हें गलत साबित करना होगा।"

उन्होंने कहा, "ईश्वर ने मुझे सब कुछ दिया है और मैं यह लड़ाई आपके लिए लड़ रहा हूं। मैं यह लड़ाई जीवन भर लड़ता रहा हूं और आगे भी लड़ता रहूंगा।" उन्होंने कहा, "अगर मुझे कुछ हो जाता है और मुझे जेल भेज दिया जाता है या मुझे मार दिया जाता है, तो आपको यह साबित करना होगा कि आप इमरान खान के बिना संघर्ष करेंगे और इन चोरों की और देश के लिए निर्णय लेने वाले एक व्यक्ति की गुलामी स्वीकार नहीं करेंगे।"

इस्लामाबाद पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि तोशखाना मामले में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष को गिरफ्तार करने के लिए उनकी टीम यहां आई है। खान उपहार खरीदने के लिए क्रॉसहेयर में रहा है, जिसमें एक महंगी ग्रैफ कलाई घड़ी भी शामिल है, जिसे उसने तोशखाना नामक राज्य डिपॉजिटरी से रियायती मूल्य पर प्रीमियर के रूप में प्राप्त किया था और उन्हें लाभ के लिए बेच दिया था।

टीवी फुटेज में दिखाया गया कि पुलिस एक बख्तरबंद गाड़ी के पीछे खान के जमान पार्क आवास की ओर धीरे-धीरे आ रही है, जो उनके समर्थकों को वाटर कैनन से तितर-बितर कर रही थी।

खबरों के मुताबिक, पुलिस दल का नेतृत्व कर रहे इस्लामाबाद के उप महानिरीक्षक (अभियान) शहजाद बुखारी घायल हो गए। उन्हें दो अधिकारियों के सहारे चलते देखा गया। झड़पों में खान के समर्थक और पुलिसकर्मी दोनों घायल हो गए।

पीटीआई नेता शिरीन मजारी ने एक वीडियो साझा किया जिसमें आंसू गैस के गोले खान के आवास में घुसते देखे जा सकते हैं।

पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, "वे इमरान खान के घर पर भी गोलाबारी कर रहे हैं, एक ऐसा नेता जिसने सभी से शांतिपूर्ण और धैर्य रखने का अनुरोध किया। देश में लोकतंत्र निलंबित लगता है, नहीं?" इस बीच, पार्टी के उपनेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पीटीआई नेतृत्व खूनखराबे को रोकने के लिए संभावित रास्ता तलाशने के लिए तैयार है।

उसने पुलिस से कहा, "मुझे वारंट दिखाइए। मैं पहले इसे पढ़ूंगा और समझूंगा। इसके बाद मैं इमरान खान और अपने वकीलों से बात करूंगा।" तोशखाना मामले में जारी गिरफ्तारी वारंट के खिलाफ खान की पार्टी ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय का रुख किया।

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आमिर फारूक ने सुनवाई आज करने के पार्टी के अनुरोध को खारिज करते हुए बुधवार को सुनवाई तय की। खान के वकील अली बुखारी ने कहा कि रजिस्ट्रार कार्यालय द्वारा आपत्ति जताए जाने के बावजूद कल (15 मार्च) सुनवाई के लिए याचिका निर्धारित की गई है।

आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने, हालांकि, कहा कि अधिकारी खान को अदालत के निर्देशों के अनुसार गिरफ्तार करेंगे और अदालत में पेश करेंगे। पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने पहले समर्थकों और कार्यकर्ताओं से आवास के बाहर इकट्ठा होने और 'शांतिपूर्ण रहने' का आग्रह किया।

पुलिस कार्रवाई का विरोध करने के लिए बड़ी संख्या में पीटीआई कार्यकर्ता क्लब और लाठियों से लैस होकर खान के आवास के बाहर मौजूद थे। पुलिस ने कंटेनर लगाकर पीटीआई अध्यक्ष के घर की ओर जाने वाली सभी सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और ऑपरेशन शुरू करने के लिए दंगा कर्मियों ने स्थिति संभाली।

पीटीआई के वरिष्ठ नेता फारुख हबीब ने संवाददाताओं से कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए इमरान खान फर्जी मामलों में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेंगे। हबीब ने कहा, "महिला न्यायाधीश को धमकाने से संबंधित मामले में गिरफ्तारी वारंट को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने आज निलंबित कर दिया। देखते हैं कि पुलिस अब क्या नया वारंट लेकर आई है।"

बुधवार को खान की पार्टी के एक कार्यकर्ता की लाहौर में उनके आवास के बाहर इकट्ठा हुए समर्थकों पर कार्रवाई के दौरान हत्या कर दी गई थी, जो शहर में रैलियों पर सरकारी प्रतिबंध को खारिज कर रहे थे। लाहौर पुलिस ने सोमवार को पीटीआई कार्यकर्ता अली बिलाल उर्फ जिले शाह की सड़क दुर्घटना में मौत के मामले में खान के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

इससे पहले लाहौर पुलिस ने शाह की हत्या के लिए खान और 400 अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, "इमरान खान, फवाद चौधरी, डॉक्टर यास्मीन राशिद और पीटीआई के कई अन्य लोगों के खिलाफ हत्या के लिए उकसाने, जिले शाह की मौत से जुड़े तथ्यों और सबूतों को छिपाने के आरोप में नई प्राथमिकी दर्ज की गई है।"

उन्होंने कहा कि पुलिस ''ऊपर'' के निर्देश के बाद खान और प्राथमिकी में नामजद अन्य लोगों को गिरफ्तार कर सकती है। पीटीआई ने पुलिस पर मा को क्रूर यातना देने के बाद शाह की हत्या का आरोप लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad