Advertisement

इज़राइल-हमास युद्ध: बाइडेन बुधवार को करेंगे इज़राइल, जॉर्डन की यात्रा; यहूदी राज्य के लिए "दृढ़ समर्थन" प्रदर्शित करना मकसद

अमेरिका ने घिरे गाजा पट्टी में बिगड़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए राजनयिक प्रयास तेज कर दिए हैं।...
इज़राइल-हमास युद्ध: बाइडेन बुधवार को करेंगे इज़राइल, जॉर्डन की यात्रा; यहूदी राज्य के लिए

अमेरिका ने घिरे गाजा पट्टी में बिगड़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए राजनयिक प्रयास तेज कर दिए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन हमास के हमले के बाद यहूदी राज्य के लिए अपना "दृढ़ समर्थन" प्रदर्शित करने के लिए बुधवार को इज़राइल की यात्रा करेंगे।

बाइडेन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, बुधवार को, मैं हमास के क्रूर आतंकवादी हमले के सामने एकजुटता दिखाने के लिए इज़राइल की यात्रा करूंगा। फिर मैं गंभीर मानवीय जरूरतों को संबोधित करने, नेताओं से मिलने और स्पष्ट करने के लिए जॉर्डन की यात्रा करूंगा कि हमास फिलिस्तीनियों के 'आत्मनिर्णय का अधिकार के लिए खड़ा नहीं है।"

क्षेत्र में बाइडेन के आगमन से पहले, राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और इज़राइल एक ऐसी योजना विकसित करने पर सहमत हुए हैं जो दाता देशों और बहुपक्षीय संगठनों से मानवीय सहायता को गाजा में नागरिकों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी, जिसमें नागरिकों को नुकसान के रास्ते से दूर रखने में मदद करने के लिए क्षेत्र बनाने की संभावना भी शामिल है।

इससे पहले, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने सोमवार रात एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बिडेन "हमास के क्रूर आतंकवादी हमले के सामने इजरायल के लिए अपना दृढ़ समर्थन प्रदर्शित करने और अगले कदमों पर परामर्श करने के लिए" बुधवार को इजरायल की यात्रा करेंगे। इसके बाद बाइडेन अम्मान की यात्रा करेंगे जहां वह जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे।

जीन-पियरे ने कहा, "वह दोहराएंगे कि हमास फिलिस्तीनी लोगों के सम्मान और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए खड़ा नहीं है और गाजा में नागरिकों की मानवीय जरूरतों पर चर्चा करेगा।" सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने मिस्र के समकक्ष अल-सिसी और इराक के प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से फोन पर बात की, इस दौरान उन्होंने क्षेत्र की स्थिति के बारे में बात की।

कॉल में, बाइडेन और अल-सिसी ने गाजा में बिगड़ते मानवीय संकट को कम करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की। संयुक्त राष्ट्र (यूएन), जॉर्डन, फिलिस्तीनी प्राधिकरण, इज़राइल और अन्य क्षेत्रीय भागीदारों के साथ समन्वय में, और मध्य पूर्व में स्थिरता को अधिक व्यापक रूप से संरक्षित करने की आवश्यकता है।

कॉल के एक रीडआउट में कहा गया है,"बिडेन ने इज़राइल पर हमास के आतंकवादी हमले की निंदा की और दोहराया कि हमास फिलिस्तीनी लोगों के सम्मान और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए खड़ा नहीं है। दोनों नेताओं ने संघर्ष को बढ़ने से रोकने और मानवीय सहायता सुनिश्चित करने के लिए अपने करीबी समन्वय जारी रखने पर सहमति व्यक्त की। जरूरत है।''

इराक के प्रधान मंत्री अल-सुदानी के साथ बाइडेन की कॉल में, उन्होंने इज़राइल में हमास के घृणित हमले के मद्देनजर गाजा में संघर्ष के विस्तार को रोकने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की। मेकॉल के एक रीडआउट में कहा गया, "दोनों नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र और क्षेत्रीय भागीदारों के समन्वय से गाजा में बिगड़ते मानवीय संकट को संबोधित करने के महत्व पर चर्चा की।"

बाइडेन और अल-सुदानी ने इराक और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय साझेदारी के महत्व की भी पुष्टि की, जैसा कि हमारे दोनों देशों के बीच रणनीतिक रूपरेखा समझौते में उल्लिखित है। रीडआउट में कहा गया है कि उन्होंने अंततः साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और आने वाले हफ्तों में क्षेत्रीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए अपनी टीमों के बीच नियमित समन्वय के लिए प्रतिबद्धता जताई।

इस बीच, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने हमास के हमले के बाद सुरक्षा बहाल करने के लिए इजरायल के अभियानों पर चर्चा जारी रखने के लिए इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात की। एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि सचिव ने सुरक्षा सहायता में तेजी लाने और संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई।

इसमें कहा गया है कि ऑस्टिन ने नागरिक सुरक्षा पर जोर दिया और गाजा में सुरक्षित पेयजल पहुंच बहाल करने के प्रयासों के लिए गैलेंट को धन्यवाद दिया। सुबह में, बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने इज़राइल में हमास के घृणित हमले और गाजा में परिणामी संघर्ष के मद्देनजर नवीनतम अपडेट के बारे में जानकारी दी।

व्हाइट हाउस ने कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ जेफ ज़िएंट्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक एवरिल हैन्स और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के निदेशक बिल बर्न्स के नेतृत्व में ब्रीफिंग में शामिल हुए।

पिछले सप्ताह के अंत में, इज़राइल ने एक अल्टीमेटम जारी किया कि वाडी गाजा के उत्तर में गाजा की पूरी आबादी, लगभग 1.1 मिलियन लोगों को 24 घंटों के भीतर दक्षिणी गाजा में स्थानांतरित हो जाना चाहिए। हर गुजरते घंटे के साथ स्थिति तेजी से बिगड़ती जा रही है क्योंकि गाजा में भोजन, पानी, ईंधन और आवश्यक आपूर्ति खत्म हो रही है। गाजा में लगातार छठे दिन बिजली गुल है।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) के एक अपडेट के अनुसार, "अस्पताल ढहने के कगार पर हैं क्योंकि बैकअप जनरेटर संचालित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उनके ईंधन भंडार लगभग पूरी तरह से समाप्त हो गए हैं, जिससे हजारों मरीजों का जीवन खतरे में पड़ गया है।"

शत्रुता शुरू होने के बाद से, कम से कम 2,778 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं और 9,938 घायल हुए हैं। आधिकारिक इज़रायली सूत्रों के अनुसार, इज़रायल में कम से कम 1,300 इज़रायली और विदेशी नागरिक मारे गए हैं, और कम से कम 4,121 घायल हुए हैं, जिनमें से अधिकांश 7 अक्टूबर को हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad