Advertisement

फिलीपींस में 92 लोगो को ले जा रहा है सेना का विमान क्रैश, 17 की मौत

फिलीपींस एयरफोर्स का सी-130 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में कम से कम 92 लोग मौजूद थे, जिनमें से...
फिलीपींस में 92 लोगो को ले जा रहा है सेना का विमान क्रैश, 17 की मौत

फिलीपींस एयरफोर्स का सी-130 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में कम से कम 92 लोग मौजूद थे, जिनमें से 17 लोगों की मौत हो गई। अब तक इस विमान के जलते हुए मलबे से 40 लोगों को बचा लिया गया है। 

फिलीपींस सशस्त्र बलों के प्रमुख सिरिलेटो सोबेजाना ने कहा कि रविवार को दक्षिणी फिलीपींस में एक सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रक्षा सचिव डेल्फ़िन लोरेंजाना ने कहा कि बचाव के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि विमान में तीन पायलट और पांच चालक दल सहित 92 लोग सवार थे। बाकी सेना के जवान थे।

जानकारी के मुताबिक, फिलीपींस की वायुसेना (पीएएफ) का एक सी-130 विमान रविवार की सुबह पाटीकुल सुलू के पास हादसे का शिकार हो गया। खबर है कि जब सुलू प्रांत में विमान जिलों द्वीप पर उतरने की कोशिश कर रहा था तो उसी समय विमान में आग लग गई। 

सोबेजाना ने मीडिया को बताया,, ‘‘यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। विमान रनवे पर नहीं उतर पाया। विमान चालक ने उसे फिर से नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाया और विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।’’

विमान गिरते ही अधिकारियों ने आग पर काबू पाने का काम शुरू कर दिया। हालांकि अभी तक ये जानकारी नहीं मिली है कि विमान में ये आगे कैसे लगी और ये हादसा कैसे हुआ। फिलहाल विमान के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम जारी है।

विमान में मौजूद ज्यादातर सैनिकों ने बेसिक ट्रेनिंग ली थी। इन लोगों को आतंकी गतिविधियों के लिए मशहूर आइसलैंड्स पर तैनात किया जाना था। फिलीपींस के इन आइसलैंड्स पर मुस्लिम आबादी बहुसंख्यक है। यहां अबु सैय्यफ नामक आतंकी संगठन एक्टिव है। यहां फिरौती के लिए किसी का अपहरण होना आम बात है। इसलिए हमेशा बड़ी संख्या यहां सैनिक तैनात रहते हैं। लॉकहीड सी-130 हरक्यूलिस फिलीपींस को सैन्य सहायता के रूप में इस साल सौंपे गए अमेरिकी वायु सेना के दो पूर्व विमानों में से एक था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad