Advertisement

यूएस में मोदी: भारत में फाइटर जेट इंजन बनाने के लिए जनरल इलेक्ट्रिक के साथ मेगा डील पर हस्ताक्षर, F414 इंजनों का संभावित संयुक्त उत्पादन इसमें शामिल

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान वाशिंगटन में जनरल इलेक्ट्रिक के...
यूएस में मोदी: भारत में फाइटर जेट इंजन बनाने के लिए जनरल इलेक्ट्रिक के साथ मेगा डील पर हस्ताक्षर, F414 इंजनों का संभावित संयुक्त उत्पादन इसमें शामिल

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान वाशिंगटन में जनरल इलेक्ट्रिक के अध्यक्ष एच लॉरेंस कल्प जूनियर से मुलाकात के कुछ घंटों बाद घोषणा की कि कंपनी ने भारतीय वायु सेना के लिए लड़ाकू जेट इंजन बनाने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। .

जीई एयरोस्पेस द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि समझौते में भारत में जीई एयरोस्पेस के F414 इंजनों का संभावित संयुक्त उत्पादन शामिल है, और जीई एयरोस्पेस इसके लिए आवश्यक निर्यात प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए अमेरिकी सरकार के साथ काम करना जारी रखता है। यह प्रयास भारतीय वायु सेना के हल्के लड़ाकू विमान एमके2 कार्यक्रम का हिस्सा है।

इसमें आगे कहा कि इसका समझौता ज्ञापन (एमओयू) प्रधान मंत्री मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के बीच "एक बड़ा मील का पत्थर" है और "दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने में महत्वपूर्ण तत्व" है। जीई एयरोस्पेस इंजन, एवियोनिक्स, सेवाओं, इंजीनियरिंग, विनिर्माण और स्थानीय सोर्सिंग सहित उद्योग में व्यापक भागीदारी के साथ चार दशकों से अधिक समय से भारत में काम कर रहा है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "भारत में संभावित नए काम के अलावा, कई अमेरिकी सुविधाएं जो वर्तमान में F414 इंजन पर काम का समर्थन करती हैं, उनमें आज की घोषणा के परिणामस्वरूप अतिरिक्त मात्रा देखी जाएगी।"

GE ने F404 इंजन के साथ भारत के हल्के लड़ाकू विमान के विकास का समर्थन करने के लिए 1989 में एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और HAL के साथ काम करना शुरू किया। घोषणा में कहा गया, "आज का समझौता एलसीए एमके2 कार्यक्रम के हिस्से के रूप में भारतीय वायु सेना के लिए 99 इंजन बनाने की जीई एयरोस्पेस की पिछली प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad