Advertisement

तेजी से बढ़ रही है यूरोपीय देशों में शरण मांगने वालों की संख्या

नॉर्वे, स्वीटजरलैंड और यूरोपीय समुदाय के 28 देशों में शरण मांगने वालों की संख्या 2015 में 13 लाख पार कर गई। 1992 से यह संख्या लगभग दोगुनी है, जब सोवियत संध के पतन के बाद सात लाख लोगों ने शरण मांगी थी। यूरोपीय समुदाय की स्टैटिकल एजेंसी यूरोस्टार्ट ने आंकड़े जारी किए हैं। शरणार्थी तीन देशों से हैं- सीरिया, अफगानिस्तान और इराक। तीनों ही मुल्कों में अरसे से संघर्ष चल रहे हैं। इन देशों से लोग हजारों की संख्या में बेदखल हो रहे हैं और यूरोपीय देशों में शरण मांग रहे हैं।
तेजी से बढ़ रही है यूरोपीय देशों में शरण मांगने वालों की संख्या

वर्ष 2012 से यूरोप जाने वाले शरणार्थियों की पसंदीदा जगह जर्मनी बन गई है। चार लाख 42 हजार आवेदन जमा पड़े हैं। इसके बाद हंगरी (एक लाख 74 हजार) और स्वीडन (एक लाख 56 हजार) का नंबर आता है। जर्मनी में ऐसे आवेदनकारियों की संख्या एक लाख की जनसंख्या पर 540 हो गई है। फ्रांस में यह संख्या 110 और यूके में 60 है।

इस साल की शुरुआत में यूरोपीय यूनियन और टर्की ने करार किया, जिससे टर्की और ग्रीस के रास्ते शरणार्थियों के आने पर पाबंदी लगी। यूनाइटेड नेशंस हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजीज की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अप्रैल से जुलाई के बीच आठ हजार शरणार्थी ग्रीस पहुंचे। जबकि जनवरी से मार्च के बीच यह संख्या डेढ़ लाख तक पहुंच गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad