Advertisement

नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, चालू खाता घाटा जनवरी में 90% घटकर 0.24 अरब डॉलर पर आया; देश डिफ़ॉल्ट के कगार पर

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान का चालू खाता घाटा जनवरी में 90.2 प्रतिशत घटकर 0.24 अरब डालर रह गया जो पिछले...
नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, चालू खाता घाटा जनवरी में 90% घटकर 0.24 अरब डॉलर पर आया; देश डिफ़ॉल्ट के कगार पर

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान का चालू खाता घाटा जनवरी में 90.2 प्रतिशत घटकर 0.24 अरब डालर रह गया जो पिछले साल इसी महीने में 2.47 अरब डालर था। . केंद्रीय बैंक ने ट्विटर पर एक संक्षिप्त बयान में कहा, "चालू खाता घाटा (सीएडी) जनवरी 2022 में 2.5 अरब डॉलर के घाटे के मुकाबले जनवरी 2023 में 0.2 अरब डॉलर दर्ज किया गया।" घाटे में कमी भी दिसंबर की तुलना में 16.55 प्रतिशत कम है, जब एसबीपी ने घोषणा की थी कि घाटा 0.29 अरब अमेरिकी डॉलर था।

डॉन अखबार ने बताया कि घाटा दर्ज किया गया क्योंकि भुगतान संकट के संतुलन के बीच आयात प्रतिबंध जारी है, जिसने देश को डिफ़ॉल्ट के कगार पर ला दिया है। पाकिस्तान के पास भुगतान समस्या का एक पुराना संतुलन है, जो पिछले साल देश के विदेशी मुद्रा भंडार में गंभीर स्तर तक गिरावट के साथ बढ़ गया है। 10 फरवरी तक, केंद्रीय बैंक के पास केवल 3.2 बिलियन अमरीकी डालर का भंडार था, जो मुश्किल से तीन सप्ताह के आयात को कवर करने के लिए पर्याप्त था।

डॉलर के बहिर्वाह को रोकने के लिए, सरकार ने प्रतिबंधों को लागू किया है, केवल आवश्यक खाद्य पदार्थों और दवाओं के आयात की अनुमति दी है, जब तक कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ लाइफ लाइन बेलआउट पर सहमति नहीं बन जाती है, जिसे देश के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से टालने के लिए आवश्यक माना जाता है।

इस्माइल इकबाल सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख फहद रऊफ ने कहा कि घटता चालू खाता घाटा "एक उपलब्धि नहीं है, बल्कि कम भंडार का परिणाम है," अखबार ने बताया। भंडार की सुरक्षा के लिए आयात को प्रतिबंधित करने की सरकार की रणनीति दोधारी तलवार बन गई है, हालांकि, कई उद्योग संचालन जारी रखने के लिए आयातित इनपुट पर निर्भर हैं। नतीजतन, कई क्षेत्रों में कई कंपनियों ने या तो परिचालन को निलंबित कर दिया है या उत्पादन स्तर को कम कर दिया है, जिससे छंटनी हो रही है।

नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों के दौरान देश का चालू खाता घाटा 3.8 बिलियन अमरीकी डालर था, जो जुलाई-जनवरी वित्त वर्ष-21-22 की तुलना में 67.13 प्रतिशत की गिरावट के बराबर है।

जनवरी के दौरान, 3.92 बिलियन अमेरिकी डॉलर का माल आयात किया गया, जो पिछले महीने की तुलना में 7.3 प्रतिशत कम है। दूसरी ओर, निर्यात में भी गिरावट आई, जो पिछले महीने के 2.31 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 4.29 प्रतिशत कम होकर 2.21 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा। इस बीच, कागज के अनुसार, दिसंबर में 2.1 बिलियन अमरीकी डालर की तुलना में श्रमिकों का प्रेषण 9.89 प्रतिशत घटकर 1.89 बिलियन अमरीकी डालर रहा।

पाकिस्तान अपने विदेशी मुद्रा भंडार के लिए निर्यात और विदेशी ऋण के अलावा प्रेषण पर बहुत अधिक निर्भर करता है। दशकों से उच्च मुद्रास्फीति और गंभीर रूप से कम विदेशी मुद्रा भंडार के साथ लगातार ऋण चुकौती दायित्वों के कारण पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad