Advertisement

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार हो सकते हैं कार्यवाहक प्रधानमंत्री, शहबाज शरीफ की पार्टी कर रही है विचार

सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी मौजूदा नेशनल असेंबली का कार्यकाल अगले महीने समाप्त होने...
पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार हो सकते हैं कार्यवाहक प्रधानमंत्री, शहबाज शरीफ की पार्टी कर रही है विचार

सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी मौजूदा नेशनल असेंबली का कार्यकाल अगले महीने समाप्त होने के बाद नकदी संकट से जूझ रहे देश के कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में वित्त मंत्री इशाक डार के नाम का प्रस्ताव करने पर विचार कर रही है, रविवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया।

पाकिस्तान की वर्तमान सरकार का कार्यकाल 14 अगस्त को समाप्त हो जाएगा और चुनाव आयोग अगले आम चुनाव की तारीख की घोषणा करेगा, प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है। पाकिस्तानी मीडिया ने बताया है कि प्रधान मंत्री शरीफ के नेतृत्व वाली वर्तमान संघीय सरकार अपने कार्यकाल की समाप्ति से कुछ दिन पहले 8 अगस्त को नेशनल असेंबली को भंग कर सकती है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, डार का नाम तब फोकस में आया जब शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने हाल ही में शुरू की गई आर्थिक योजना की निरंतरता सुनिश्चित करने और राज्य के स्वामित्व वाली संस्थाओं में विदेशी निवेश प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य से आगामी कार्यवाहक व्यवस्था को अपने संवैधानिक जनादेश से परे निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाने के लिए चुनाव अधिनियम 2017 में बदलाव पर विचार किया।

अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) आर्थिक नीतियों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक योजना के हिस्से के रूप में कार्यवाहक प्रधान मंत्री के लिए 73 वर्षीय डार के नाम का प्रस्ताव करने पर विचार कर रहा था।

संविधान के तहत, यदि नेशनल असेंबली अपना कार्यकाल पूरा कर लेती है, तो 60 दिनों के भीतर चुनाव कराने होते हैं। लेकिन अगर विधानसभा समय से पहले भंग हो जाती है, भले ही एक दिन के लिए, तो सरकार को चुनाव कराने के लिए 90 दिन का समय मिल जाएगा। आम चुनाव के बाद नई सरकार बनने तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री देश का प्रशासन संभालेंगे।

हालाँकि, डार की उम्मीदवारी के बारे में अंतिम निर्णय गठबंधन के दो मुख्य सहयोगियों में से एक, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के परामर्श से अगले सप्ताह लिया जाएगा। पीएमएल-एन के सूत्रों ने कहा कि सरकार चुनाव अधिनियम 2017 की धारा 230 में संशोधन करने पर विचार कर रही है, जिससे कार्यवाहक व्यवस्था को आर्थिक निर्णय लेने का अधिकार मिल सके और कार्यवाहक सरकार को अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक निर्णय लेने की अनुमति देने के लिए अगले सप्ताह नेशनल असेंबली में संशोधन पेश किया जा सकता है।

एक वरिष्ठ कैबिनेट सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ऐसे दौर से गुजर रही है, जहां मामलों को सिर्फ रोजमर्रा के फैसले पर तीन महीने के लिए नहीं छोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आईएमएफ कार्यक्रम पटरी पर रहे और देश नवंबर में दूसरी समीक्षा पूरी कर ले, इस बात की जरूरत है कि कार्यवाहक सरकार के पास आर्थिक मामलों में निर्णय लेने के लिए अधिक शक्तियां होनी चाहिए।

धारा 230 के अनुसार, एक कार्यवाहक (अंतरिम) सरकार केवल रोजमर्रा के मामलों को देखने के लिए अपने कार्य करेगी जो सरकार के मामलों को चलाने के लिए आवश्यक हैं। यह पाकिस्तान के चुनाव आयोग को कानून के अनुसार आम चुनाव कराने में सहायता करेगा और खुद को उन गतिविधियों तक सीमित रखेगा जो सार्वजनिक हित में नियमित, गैर-विवादास्पद और तत्काल प्रकृति की हैं और जिन्हें भविष्य में निर्वाचित सरकार द्वारा उलटा किया जा सकता है।

वर्तमान कानून कार्यवाहक सरकार को अत्यावश्यक मामलों को छोड़कर प्रमुख नीतिगत निर्णय लेने से भी रोकता है। यदि यह सार्वजनिक हित के लिए हानिकारक है तो यह किसी बड़े अनुबंध या उपक्रम में प्रवेश नहीं कर सकता है, और यह किसी विदेशी देश या अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी के साथ प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वार्ता में भी प्रवेश नहीं कर सकता है; या असाधारण मामले को छोड़कर, किसी अंतरराष्ट्रीय बाध्यकारी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करें या उसका अनुसमर्थन करें।

सूत्रों ने कहा कि प्रस्ताव धारा 230 की दोनों उपधाराओं में संशोधन करने का था जो अंतरिम व्यवस्था को दिए गए अधिकार से संबंधित हैं।nन तो कानून मंत्री आजम नजीर तरार और न ही सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने चुनाव अधिनियम में प्रस्तावित संशोधनों पर टिप्पणियों के अनुरोधों का जवाब दिया।

जुलाई 2018 में, तत्कालीन कार्यवाहक सरकार आईएमएफ के साथ कार्यक्रम वार्ता में प्रवेश करना चाहती थी, लेकिन तत्कालीन कानून मंत्री ने इस आधार पर इसका विरोध किया कि अंतरिम सेट-अप के पास ऐसी शक्तियां नहीं थीं।

सूत्रों ने कहा कि सभी उपायों के कार्यान्वयन के लिए वर्तमान आर्थिक टीम को जारी रखने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि इसी वजह से पीएमएल-एन शीर्ष नेतृत्व वित्त मंत्री डार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करना चाहता है।

उस स्थिति में, वित्त पर प्रधान मंत्री के विशेष सहायक तारिक बाजवा अपने वर्तमान पद पर काम करना जारी रख सकते हैं। हालाँकि, इस व्यवस्था के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के समर्थन की आवश्यकता थी। इशाक डार की राजनीतिक संबद्धता पर भी आपत्ति हो सकती है।

यदि डार को अंतरिम प्रधान मंत्री बनाया जाता है तो वह वित्त मंत्री के रूप में अगली सरकार में नहीं लौट पाएंगे, बशर्ते कि मौजूदा राजनीतिक व्यवस्था वापसी करे। रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यवाहक प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व वित्त मंत्री हफीज शेख का नाम भी चर्चा में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad