Advertisement

बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन: हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया, सेना ने कमान संभाली; प्रधानमंत्री आवास, मुजीबुर की प्रतिमा में तोड़फोड़

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार सत्ता संभालेगी, सेना...
बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन: हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया, सेना ने कमान संभाली; प्रधानमंत्री आवास, मुजीबुर की प्रतिमा में तोड़फोड़

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार सत्ता संभालेगी, सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने सोमवार को घोषणा की। यह घटनाक्रम उनकी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप पिछले दो दिनों में 100 से अधिक मौतें हुई हैं।

कई दिनों तक हिंसक टकराव के बाद रविवार को झड़पें हुईं, जिसमें पहले ही 200 से अधिक मौतें हो चुकी थीं। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग की, जिसके तहत बांग्लादेश के 1971 के स्वतंत्रता संग्राम के दिग्गजों के रिश्तेदारों को 30 प्रतिशत सरकारी नौकरियां आवंटित की जाती हैं। अशांति के जवाब में, 11,000 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था।

शेख हसीना ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया और तुरंत देश छोड़ दिया। हसीना कथित तौर पर बांग्लादेश वायु सेना के सी-130 जे सैन्य परिवहन विमान में सवार होकर कुछ घंटों बाद उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरीं।  देश के राजनीतिक नेताओं से मिलने के बाद, सेना प्रमुख जनरल वकार-उज़-ज़मान ने सोमवार को एक टेलीविज़न संबोधन में घोषणा की, "मैं (देश की) सारी ज़िम्मेदारी ले रहा हूँ। कृपया सहयोग करें।"

देश भर में विरोध प्रदर्शनों के बढ़ने के बीच, सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने सेना और पुलिस दोनों से कोई गोली नहीं चलाने को कहा है। ज़मान ने संयम बरतने का भी आग्रह किया और प्रदर्शनकारियों से हिंसा बंद करने को कहा। उन्होंने सभी लोगों के लिए "न्याय" की शपथ ली।

सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 'गणभवन' पर धावा बोल दिया। फुटेज में प्रदर्शनकारियों को हसीना के आधिकारिक आवास को लूटते हुए दिखाया गया और उनमें से कुछ को गणभवन आवास से कुर्सियाँ और सोफा ले जाते हुए देखा गया।

आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने ढाका में अवामी लीग के कार्यालय को भी आग लगा दी और मुजीबुर रहमान की प्रतिमा को तोड़ दिया। प्रदर्शनकारियों ने ढाका में बंगबंधु स्मारक संग्रहालय को भी आग लगा दी है। सोमवार की सुबह हिंसा के एक नए दौर में छह लोग मारे गए, क्योंकि हजारों प्रदर्शनकारी "ढाका तक लांग मार्च" के लिए एकत्र हुए थे। बंगाली भाषा के प्रमुख समाचार पत्र प्रोथोम अलो की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को हुई झड़पों में 14 पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 101 लोग मारे गए।

बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की 76 वर्षीय बेटी हसीना 2009 से रणनीतिक रूप से स्थित दक्षिण एशियाई राष्ट्र पर शासन कर रही थीं। जनवरी में हुए 12वें आम चुनाव में वह रिकॉर्ड चौथी बार लगातार और कुल मिलाकर पाँचवीं बार निर्वाचित हुईं, जबकि मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया और उसके सहयोगियों का बहिष्कार किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad