Advertisement

रूस: वैगनर समूह के विद्रोहियों का सैन्य मुख्यालय पर नियंत्रण का दावा, पुतिन ने 'पीठ में छुरा घोंपने' की सजा देने की कसम खाई

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सत्ता को अब तक के सबसे गंभीर झटके में, वैगनर ग्रुप के प्रमुख...
रूस: वैगनर समूह के विद्रोहियों का सैन्य मुख्यालय पर नियंत्रण का दावा, पुतिन ने 'पीठ में छुरा घोंपने' की सजा देने की कसम खाई

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सत्ता को अब तक के सबसे गंभीर झटके में, वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने शुक्रवार देर रात सरकार के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह छेड़ दिया और देश के रक्षा नेतृत्व को उखाड़ फेंकने की कसम खाई। वैगनर ग्रुप ने दावा किया है कि उसने दो प्रमुख रूसी शहरों में सैन्य सुविधाओं पर नियंत्रण कर लिया है।

पुतिन ने शनिवार को प्रिगोझिन के विद्रोह को "पीठ में छुरा घोंपना" बताया और "देशद्रोह की राह पर चलने वालों" को दंडित करने की कसम खाई। रूसी सुरक्षा सेवाओं ने प्रिगोझिन की गिरफ्तारी की मांग की है और मॉस्को और वोरोनिश क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी आपातकाल की घोषणा की है।

प्रिगोझिन ने रूसी चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल वालेरी गेरासिमोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को उखाड़ फेंकने की कसम खाई है। वैगनर ग्रुप, एक निजी सेना जिसे अक्सर विदेशों में गंदे कामों के लिए क्रेमलिन की तलवार कहा जाता है, ने दावा किया है कि उसने दो प्रमुख रूसी शहरों में सैन्य सुविधाओं पर नियंत्रण कर लिया है। प्रिगोझिन ने कहा है कि उनकी निजी सेना रोस्तोव-ऑन-डॉन में हवाई क्षेत्र सहित रूसी सैन्य मुख्यालय पर नियंत्रण रखती है। रोस्तोव-ऑन-डॉन मुख्यालय यूक्रेन में रूसी युद्ध-प्रयासों का प्रभारी है।

एसोसिएटेड प्रेस (एपी) की रिपोर्ट है कि सोशल मीडिया पर वीडियो में मुख्यालय के बाहर सड़कों पर टैंक सहित सैन्य वाहन दिखाई दे रहे हैं। सीएनएन के मुताबिक, समझा जाता है कि रोस्तोव-ऑन-डॉन के अलावा वोरोनिश शहर पर भी प्रिगोझिन का नियंत्रण है।

शुक्रवार देर शाम सामने आने लगे संदेशों की एक श्रृंखला में, प्रिगोझिन ने कहा कि वह अपने रास्ते में आने वाले सभी लोगों को नष्ट कर देगा और जरूरत पड़ने पर वह रूसी राजधानी मॉस्को पर भी मार्च करेगा। स्थिति की गंभीरता को इस बात से समझा जा सकता है कि प्रिगोझिन के विद्रोह के बाद मॉस्को में सरकारी सुविधाओं के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

एपी के अनुसार, प्रिगोझिन ने कहा, "लेकिन हम हमारे रास्ते में आने वाले किसी भी व्यक्ति को नष्ट कर देंगे। हम आगे बढ़ रहे हैं और अंत तक जाएंगे...यह कोई सैन्य तख्तापलट नहीं है, बल्कि न्याय का मार्च है।"

रूस के दो पर्यवेक्षकों ने आउटलुक को बताया कि हालांकि अभी तक सब कुछ स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह निश्चित है कि प्रिगोझिन का विद्रोह पुतिन को कमजोर करेगा और उरकाइन में रूसी युद्ध-प्रयासों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि विद्रोह ऐसे समय में हुआ है जब यूक्रेनी सेना रूस द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्रों को वापस लेने के उद्देश्य से जवाबी कार्रवाई कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad