Advertisement

अमेरिका: रूस का वैगनर समूह हिजबुल्लाह को हवाई रक्षा हथियार देने के लिए तैयार है

रूस का वैगनर ग्रुप लेबनानी मिलिशिया समूह की इजराइल के साथ झड़प के बाद हिजबुल्लाह को एक उन्नत वायु...
अमेरिका: रूस का वैगनर समूह हिजबुल्लाह को हवाई रक्षा हथियार देने के लिए तैयार है

रूस का वैगनर ग्रुप लेबनानी मिलिशिया समूह की इजराइल के साथ झड़प के बाद हिजबुल्लाह को एक उन्नत वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली देने की तैयारी कर रहा है। यूएस इंटेलिजेंस को उक्त तैयारी के बारे में ज्ञात हुआ है। 

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस बात की जानकारी बाहर आई है। दरअसल, न्यूयॉर्क पोस्ट ने वॉल स्ट्रीट जर्नल रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि अमेरिकी अधिकारी वर्तमान में एसए -22 की संभावित डिलीवरी पर वैगनर भाड़े के समूह और लेबनान के हमास-समर्थक मिलिशिया के बीच चर्चा की निगरानी कर रहे हैं, एक प्रणाली जो हवाई हमलों से निपटने के लिए विमान भेदी मिसाइलों और बंदूकों का उपयोग करती है। 

SA-22 प्रणाली को पैंटिर-S1 के नाम से भी जाना जाता है, जो रूस में निर्मित ट्रक पर लगी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल और विमान भेदी तोपखाने हथियार प्रणाली है। इस हथियार का इस्तेमाल रूसी-यूक्रेन युद्ध में भी किया गया था और इसे isra के हवाई हमलों के खिलाफ रक्षा उद्देश्यों के लिए ईरान समर्थित मिलिशिया समूह द्वारा मध्य पूर्व में तैनात किया जा सकता था।

इसके अलावा, जैसे-जैसे इजराइल-हमास युद्ध बढ़ रहा है, लेबनानी सीमा पर इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच झड़पें भी बढ़ गई हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट और अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, SA-22 को अभी तक लेबनान को वितरित नहीं किया गया है, लेकिन इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि हिजबुल्लाह और वैगनर के कुछ कर्मी वर्तमान में सीरिया में तैनात हैं।

हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि गाजा में इजराइल के हवाई हमलों के खिलाफ लड़ने में हमास की मदद के लिए हथियार को लेबनान से गाजा ले जाया जा सकता है या नहीं। इसके अलावा, रूसी अधिकारियों ने भी वैगनर और हिजबुल्लाह के बीच कथित चर्चा पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

इस बीच, अमेरिका ने हिजबुल्लाह को इजरायल पर हमला करने में हमास के साथ शामिल होने से रोकने के लिए पूर्वी भूमध्य सागर में एक विमान अवरोधक तैनात करके क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

एक बयान में कहा गया, "आतंकवादी नेताओं की तिकड़ी - जिसे "प्रतिरोध की धुरी" कहा जाता है - ने गाजा और फिलिस्तीन में प्रतिरोध के लिए एक वास्तविक जीत हासिल करने और हमारे उत्पीड़ित और दृढ़ लोगों के खिलाफ इजरायल की "विश्वासघाती और क्रूर आक्रामकता" को रोकने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए मुलाकात की।"

जैसे ही 7 अक्टूबर को इज़राइल ने हमास पर युद्ध की घोषणा की, हमास ने रॉकेट दागकर देश पर हमला किया, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बाहरी दलों को इजराइल की सीमाओं पर हमला करने की चेतावनी दी।

न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया कि चेतावनी के बावजूद, हमास, हिजबुल्लाह और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के प्रमुखों ने पिछले हफ्ते मुलाकात कर इजराइल के खिलाफ एकजुट युद्ध की घोषणा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad