Advertisement

शहबाज शरीफ ने ली पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ, देश के 23वें पीएम बने

तख्तापलट की आशंका वाले देश में जारी राजनीतिक अस्थिरता का संकेत देते हुए अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान...
शहबाज शरीफ ने ली पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ, देश के 23वें पीएम बने

तख्तापलट की आशंका वाले देश में जारी राजनीतिक अस्थिरता का संकेत देते हुए अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान के सांसदों के सामूहिक इस्तीफा देने के कुछ घंटे बाद विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी की अनुपस्थिति में 70 वर्षीय शहबाज को पद की शपथ दिलाई, जो पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज नेता के उद्घाटन से पहले 'बीमार' छुट्टी पर चले गए थे।

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ से ताल्लुक रखने वाले अल्वी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री खान की सलाह पर नेशनल असेंबली को भंग कर दिया था। उन्हें उनकी पार्टी द्वारा अपने संवैधानिक कर्तव्यों का निर्वहन जारी रखने की सलाह दी गई थी। इससे पहले, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार शाह महमूद कुरैशी द्वारा प्रीमियर का चुनाव करने के लिए मतदान का बहिष्कार करने के बाद नेशनल असेंबली ने शहबाज को नया प्रधान मंत्री चुना।

स्पीकर अयाज सादिक ने कहा, "शरीफ ने 174 वोट हासिल किए हैं ... और उन्हें इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान का प्रधान मंत्री घोषित किया गया है," स्पीकर अयाज सादिक ने कहा कि डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने कहा कि उनकी अंतरात्मा ने उन्हें सत्र आयोजित करने की अनुमति नहीं दी। 342 के सदन में जीतने वाले उम्मीदवार को कम से कम 172 सांसदों का समर्थन मिलना चाहिए। शहबाज अब एक नई सरकार बनाएंगे जो अगस्त 2023 में चुनाव होने तक बनी रह सकती है। हालांकि, उनके अधिकांश सहयोगी जल्द चुनाव के लिए उत्सुक हैं।

सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया रविवार को खान को अविश्वास मत के माध्यम से पद से हटाए जाने के बाद शुरू हुई, सदन का विश्वास खोने के बाद देश के इतिहास में घर भेजे जाने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए।

पाकिस्तान 1947 में अपने गठन के बाद से कई शासन परिवर्तन और सैन्य तख्तापलट के साथ राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा है। किसी भी प्रधानमंत्री ने कभी भी पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

नए प्रधान मंत्री को न केवल अनियंत्रित स़डकॆं पर उतरे पीटीआई कार्यकर्ताओं से जूझना होगा, बल्कि एक नाजुक अर्थव्यवस्था का सामना करना पड़ेगा जिसे बहुत सावधानी से संभालने की जरूरत है। महंगाई पर काबू पाने के लिए जनता को नए नेतृत्व से काफी उम्मीदें हैं, जो एक कठिन काम है।

शहबाज की पीएमएल-एन के पास केवल 86 सीटें हैं और बाकी संख्यात्मक समर्थन गठबंधन सहयोगियों से आया है, जिनके पास स्पष्ट रूप से खान के लिए उनकी प्रतिद्वंद्विता के अलावा कुछ भी नहीं है, और उन्हें शांत और संतुष्ट रखना उनके लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

अपने चुनाव के तुरंत बाद, शहबाज़ ने संसद में अपने उद्घाटन भाषण में कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का मुद्दा उठाया और आरोप लगाया कि घाटी में लोगों का खून बह रहा है और पाकिस्तान उन्हें हर जगह इस मामले को अंतरराष्ट्रीय मंच। उठाने के अलावा "राजनयिक और नैतिक समर्थन" प्रदान करेगा।

तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज ने कहा कि वह भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, लेकिन कश्मीर मुद्दे के समाधान के बिना इसे हासिल नहीं किया जा सकता। उन्होंने अगस्त 2019 में भारत द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर "गंभीर और कूटनीतिक प्रयास" नहीं करने के लिए खान पर हमला किया। शहबाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए आगे आने को कहा ताकि दोनों देश गरीबी, बेरोजगारी, दवाओं की कमी और अन्य मुद्दों से निपटने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। मोदी दुनिया के उन पहले नेताओं में थे, जिन्होंने शहबाज को बधाई दी थी।

मोदी ने ट्वीट किया, "पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में महामहिम मियां मुहम्मद शहबाज शरीफ को उनके चुनाव पर बधाई। भारत आतंक मुक्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है, ताकि हम अपनी विकास चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें और अपने लोगों की भलाई और समृद्धि सुनिश्चित कर सकें।, "

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने भी शहबाज को बधाई दी। छोटे शरीफ़ को एक सक्षम प्रशासक के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने देश के सबसे बड़े प्रांत पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में तीन बार सेवा की और प्रांत के सड़क के बुनियादी ढांचे को बहुत बदल दिया।

अपने भाई नवाज शरीफ के विपरीत, शहबाज के शक्तिशाली सेना के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध हैं, जिसने अपने 75 वर्षों के अस्तित्व के आधे से अधिक समय तक तख्तापलट की आशंका वाले देश पर शासन किया है और अब तक सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में काफी शक्ति का इस्तेमाल किया है।

अविश्वास प्रस्ताव को पारित करने और सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया के सफल समापन ने राजनीतिक अस्थिरता को कुछ समय के लिए समाप्त कर दिया है। लेकिन पीटीआई के इस्तीफे और विरोध रैलियों को शुरू करने के उसके फैसले में अराजकता के एक नए दौर के बीज हैं। विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से खान को हटाए जाने के विरोध में रविवार को खान की पार्टी के सदस्यों ने पाकिस्तान के कई शहरों में रैलियां निकालीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad