Advertisement

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में राजनीतिक दल की बैठक में आत्मघाती विस्फोट; 35 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक अशांत आदिवासी जिले में एक...
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में राजनीतिक दल की बैठक में आत्मघाती विस्फोट;  35 लोगों की मौत, 200  से ज्यादा घायल

अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक अशांत आदिवासी जिले में एक कट्टरपंथी इस्लामी राजनीतिक दल की बैठक में एक आत्मघाती हमलावर द्वारा किए गए शक्तिशाली विस्फोट में रविवार को कम से कम 35 लोग मारे गए और 200 से अधिक अन्य घायल हो गए। प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री आजम खान ने विस्फोट की निंदा की और जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी।

यह विस्फोट बाजौर आदिवासी जिले की राजधानी खार में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) कार्यकर्ता सम्मेलन में शाम 4 बजे हुआ। पुलिस और आपातकालीन सूत्रों ने बताया कि विस्फोट में कम से कम 35 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए।

टेलीविज़न फ़ुटेज में दिखाया गया कि विस्फोट के बाद घबराए हुए लोग घटनास्थल पर इकट्ठा हो रहे थे और घायलों को अस्पतालों में ले जाने के लिए एम्बुलेंस आ रही थीं। जब विस्फोट हुआ तब 500 से अधिक लोग सम्मेलन में भाग ले रहे थे।

डीआइजी पुलिस मलकंद रेंज नासिर महमूद सत्ती ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह एक आत्मघाती विस्फोट था। हालांकि, विस्फोट की प्रकृति का पता लगाने के लिए सबूत जुटाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इलाके को सील कर दिया गया है और तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री आजम खान से घटना की जांच करने की मांग की। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अस्पताल पहुंचकर रक्तदान करने का भी आग्रह किया। फज़ल ने कहा, "जेयूआई कार्यकर्ताओं को शांतिपूर्ण रहना चाहिए और संघीय और प्रांतीय सरकारों को घायलों को सर्वोत्तम इलाज प्रदान करना चाहिए।"

पुलिस ने बताया कि घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में अधिकतर लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेस्क्यू 1122 के प्रवक्ता बिलाल फैजी ने डॉन अखबार को बताया कि पांच एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गई हैं।

जेयूआई-एफ नेता हाफिज हमदुल्ला ने कहा कि उन्हें आज सम्मेलन में भाग लेना था, लेकिन कुछ व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के कारण वह नहीं आ सके। जेयूआई-एफ नेता ने कहा, ''मैं विस्फोट की कड़ी निंदा करता हूं और इसके पीछे के लोगों को संदेश देना चाहता हूं कि यह जिहाद नहीं बल्कि आतंकवाद है।'' उन्होंने कहा कि यह मानवता और बाजौर पर हमला है।

उन्होंने मांग की कि विस्फोट की जांच की जानी चाहिए, यह याद दिलाते हुए कि यह पहला नहीं था जब जेयूआई-एफ को निशाना बनाया गया था। उन्होंने कहा, “ऐसा पहले भी हो चुका है...हमारे कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया गया है। हमने इस पर संसद में आवाज उठाई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।'

हमदुल्ला ने भी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और प्रांतीय सरकार से घायलों को सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का आग्रह किया। प्रांत के कार्यवाहक सूचना मंत्री जमाल फ़िरोज़ शाह ने कहा कि पेशावर और डीर जिले के अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है।

अगस्त 2021 में अफगान तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों में वृद्धि देखी गई है और अंतरिम शासकों से सीमा पार हमलों के लिए जिम्मेदार तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) सहित आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने का आह्वान किया है।

पिछले साल नवंबर में, टीटीपी ने संघीय सरकार के साथ सहमत अनिश्चितकालीन युद्धविराम को रद्द कर दिया था और अपने आतंकवादियों को पाकिस्तान के सुरक्षा बलों पर हमले करने का आदेश दिया था। 30 जनवरी को, पाकिस्तान तालिबान के एक आत्मघाती हमलावर ने पेशावर की एक मस्जिद में दोपहर की नमाज के दौरान खुद को उड़ा लिया, जिसमें 101 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए।

फरवरी में, भारी हथियारों से लैस टीटीपी आतंकवादियों ने पाकिस्तान के सबसे अधिक आबादी वाले शहर में कराची पुलिस प्रमुख के कार्यालय पर धावा बोल दिया, जिससे गोलीबारी हुई जिसमें तीन विद्रोहियों और दो पुलिस कांस्टेबलों सहित चार अन्य की मौत हो गई।

टीटीपी की स्थापना 2007 में कई आतंकवादी संगठनों के एक छत्र समूह के रूप में की गई थी। अल-कायदा के करीबी माने जाने वाले इस संगठन को पूरे पाकिस्तान में कई घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसमें 2009 में सेना मुख्यालय पर हमला, सैन्य ठिकानों पर हमले और 2008 में इस्लामाबाद में मैरियट होटल पर बमबारी शामिल है। टीटीपी ने 2014 में पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल पर जघन्य हमला भी करवाया था, जिसमें 130 से अधिक छात्र मारे गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad