Advertisement

यूक्रेन में होगा तख्तापलट! यूक्रेनी सेना से बोले पुतिन- अपने हाथ में लो देश की कमान, तभी रुकेगी जंग

जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में तख्तापलट करने के संकेत दिए हैं। रूसी...
यूक्रेन में होगा तख्तापलट! यूक्रेनी सेना से बोले पुतिन- अपने हाथ में लो देश की कमान, तभी रुकेगी जंग

जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में तख्तापलट करने के संकेत दिए हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी सेना से कीव में नेतृत्व को हटाने को कहा है। पुतिन ने अपने संबोधन में यूक्रेनी सेना से कहा कि वे देश की सत्ता अपने हाथों में लें। इसके बाद हमारे लिए समझौते तक पहुंचना आसान हो जाएगा। व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के नेतृत्व वाली सरकार को 'आतंकवादी' और 'नशीले पदार्थों और नव-नाजियों का एक गिरोह' बताया है।

पुतिन का ये बयान तब आया है, जब रूस ने एक दिन पहले ही यूक्रेन पर हमला बोला है और अब दोनों देशों के बीच भीषण जंग चल रही है। रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया है। रूसी सेना ने कीव के बाहर एक यूक्रेनी एयरपोर्ट पर कब्जा भी जमा लिया है।

यूक्रेनी सेना को संबोधित करते हुए, उन्होंने उनसे "सत्ता अपने हाथों में लेने" का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि मादक पदार्थों और नव-नाजियों के इस गिरोह की तुलना में आपके साथ सहमत होना हमारे लिए आसान होगा।" बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की एक यहूदी हैं।

पुतिन ने कहा, "यूक्रेन का नेतृत्व "दुनिया भर में आतंकवादियों की तरह काम कर रहा है। वे आम नागरिकों के हताहत होने के लिए रूस को दोषी ठहराने की उम्मीद में लोगों के पीछे छिपे हैं"। पुतिन ने कहा, "यह सब जानते हैं कि यह विदेशी सलाहकारों, मुख्य रूप से अमेरिकी सलाहकारों की सिफारिश पर हो रहा है।"

"यूक्रेनी राष्ट्रवादियों" पर रूसी सेना को उकसाने के लिए पुतिन ने प्रमुख शहरों के आवासीय क्षेत्रों में भारी हथियारों को तैनात करने का भी आरोप लगाया। पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में रूसी सैनिक बहादुरी के साथ और वीरतापूर्वक काम कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि रूसी सेना की कार्रवाई में आम नागरिक भी मारे जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि मास्को नागरिकों की मौतों को सही ठहराने के लिए पुतिन इस तरह का बहाना बना रहे हैं। वहीं, यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस और उसके नेताओं पर यूरोपियन यूनियन ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad